उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,मौसममौसम

उत्तराखंड में 9 जनवरी से बदलेगा मौसम, बारिश- बर्फबारी के आसार, कोहरे को लेकर यलो अलर्ट जारी

देहरादून न्यूज़– मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश को लेकर एक अहम अपडेट जारी किया है। उत्तराखंड राज्य में दिसंबर माह से लोग प्रदेश में बारिश और बर्फबारी जैसी स्थिति का इंतजार कर रहे थे, लेकिन प्रदेश का मौसम शुष्क बना हुआ था। इस बीच मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जताया गया है कि 9 जनवरी से मौसम का मिजाज बदल सकता हैं।

मौसम विभाग ने 9 जनवरी को प्रदेश भर में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि इसके बाद प्रदेश में बारिश होना संभव है। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश जैसी स्थिति के बाद अब उत्तराखंड तक भी इसका असर पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ दोस्तो के साथ नदी किनारे खेल रहे 12 साल के बच्चे पर गुलदार ने किया हमला, अस्पताल में भर्ती

प्रदेश में लंबे समय से बारिश नहीं होने से इसका असर फसलों पर भी पड़ रहा है। किसानों को बारिश का इंतजार है तो वहीं सेब के बागवानों को भी बर्फबारी की प्रतीक्षा है। दिसंबर का महीना सूखा ही बीतने के बाद जनवरी में भी अब तक बारिश नहीं हुई है, जिससे फसलों पर असर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- (बड़ी खबर) यहाँ हरीश पनेरू ने लिखा सीएम धामी को पत्र बताया अपनी जान का खतरा।

हालांकि मौसम विभाग का दावा है कि पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में 9 और 10 जनवरी को हल्की से माध्यम बारिश हो सकती है। जबकि ऊंची चोटियों पर बर्फबारी की भी संभावना है। इस बीच मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर प्रदेश में येलो अलर्ट भी जारी किया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड हाइकोर्ट ने कॉर्बेट पार्क में पेड़ काटने के मामले की जांच सीबीआई को दी

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में अगले पांच दिनों तक तापमान सामान्य बना रहेगा। उधम सिंह नगर और हरिद्वार में 5 दिनों तक कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून, चंपावत, नैनीताल और पौड़ी में भी सुबह और शाम के समय कोहरा नजर आ सकता है।