Uncategorizedअंतरराष्ट्रीयउत्तराखण्ड

गर्मी की मार- हरियाणा-पंजाब समेत इन 14 राज्यों में लू से राहत के आसार नहीं; 47 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

जून का एक पखवाड़ा बीत चुका है और गर्मी ने अभी भी हालत पस्त की हुई है। दिल्ली सहित देश के कई राज्य इस समय ज्वाला सा जल रहे हैं। दिन ही नहीं अब तो रात में भी लू चल रही है। हालांकि गाजियाबाद और बिहार के कुछेक इलाकों में छिटपुट बरसात तो हुई लेकिन वह भी नाकाफी है। लोगों को न घर में चैन मिल रहा है और न ही रात में। मॉनसून ने दस्तक तो दे दी है पर अभी उसे पूरी तरह छाने में भी समय लगेगा। अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री तक जा रहा है। आइए इस बीच जान लेते हैं देशभर के मौसम का हाल।

यह भी पढ़ें 👉  एक पखवाड़े पूर्व बिंदुखत्ता से लापता हुए टुकटुक चालक का सुराग न मिलने से ग्रामीणों ने स्थानीय तहसील में दिया धरना, आयुक्त को भेजा ज्ञापन।

 

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ठंडी जगहें माने जाते हैं। कई लोग गर्मी मिटाने के लिए इन इलाकों का चुनाव करते हैं,लेकिन इस गर्मी ने इन दो राज्यों को भी अपने चपेट में ले लिया है। दिन के समय उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी हीटवेव चल रही है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो तीन दिन भी हीटवेव के साथ तापमान में बढ़ोतरी लोगों को परेशान कर सकती है। इस दौरान बारिश या हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- (शर्मसार) यहाँ झाड़ियों में मिला नवजात का शव, क्षेत्र में फैली सनसनी, पुलिस जांच में जुटी

 

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, सिक्किम और असम में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

 

लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

 

देहरादून मौसम विभाग ने 3 घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली,बागेश्वर, तथा पिथौरागढ़, जनपदों में येलो अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान कहीं-कहीं बहुत हल्की वर्षा होने की संभावना है साथ ही कहीं कहीं गरजन के साथ आकाशीय बिजली चमकने तथा झोकेदार हवाएं 30 किलोमीटर से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  गौला में कब तक होगा खनन जानने के लिए यहां क्लिक करें

 

मौसम विभाग ने कहा है कि कहीं बिजली गिरने से जान माल की हानि भी हो सकती है इसके अलावा मौसम विभाग ने उधम सिंह नगर नैनीताल पौड़ी और अल्मोड़ा चंपावत जनपदो में कहीं-कहीं बहुत हल्की बरसा होने की संभावना व्यक्त करते हुए तेज झोकेदार हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है।