उत्तराखण्डकुमाऊं,

लालकुआँ- जंगली जानवरों के लिए जंगल में पेयजल की व्यवस्था न होने पर कांग्रेसियों ने प्रमुख सचिव वन को ज्ञापन भेज कर तत्काल कदम उठाने की मांग की

लालकुआं न्यूज- भीषण गर्मी के दौरान जंगली जानवरों के लिए वन क्षेत्र में पेयजल, एवं आहार की समुचित व्यवस्था न होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रमुख सचिव वन के नाम प्रेषित ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भुवन चंद्र पांडे के नेतृत्व में आज तहसील कार्यालय में प्रमुख सचिव वन के नाम संबोधित ज्ञापन तहसीलदार को सौंपते हुवे कहा कि वन विभाग द्वारा वन क्षेत्र में इस भीषण गर्मी के दौरान भी पानी चारा इत्यादि की समुचित व्यवस्था नहीं की गई है। जिसके चलते जंगली जानवर वन क्षेत्र से पलायन कर शहरी क्षेत्र में अथवा आबादी क्षेत्र में पानी की तलाश में आ रहे हैं, जिससे जंगली जानवर फसलों का नुकसान करने के अलावा जान माल के लिए भी खतरा बन रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में हुए सड़क हादसे में दो की मौत, वही घायलों को लाया गया एसटीएच हल्द्वानी

वही दो दिन पूर्व भालू टांडा के जंगल से पानी की तलाश में स्लीपर फैक्ट्री में हाईवे पार कर आया। ग्रामीणों द्वारा उसे देख लेने के चलते क्षेत्र में हड़कंप मच गया, जिसे रेस्क्यू कर पुनः जंगल में छोड़ा गया, इसके अलावा पिछले कुछ समय से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में हाथी और गुलदार आदि का वन क्षेत्र से आबादी की ओर आगमन देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  राशिफल- आज इन राशि वालो को मिलेगा भाग्य का अच्छा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

प्रेषित ज्ञापन में कहा है कि तत्काल वन विभाग संबंधित रेंजों को को वन्य जीव जंतुओं के आहार पानी इत्यादि की उचित व्यवस्था के लिए निर्देशित किया जाए, ताकि ग्रामीणों की फसलों का नुकसान रोकने के साथ-साथ मनुष्य को जान माल को सुरक्षा भी मिल सके, इस मौके पर तहसीलदार मनीषा बिष्ट ने आश्वासन दिया कि वह संबंधित विभाग को पत्र जारी कर तत्काल जंगलों में जानवरों के लिए पेयजल की व्यवस्था करने के लिए पत्र प्रेषित करेंगे, साथ ही उनके द्वारा दिए गए पत्र को प्रमुख सचिव वन को भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड-(बिग ब्रेकिंग) यहाँ विजिलेंस की बड़ी कार्यवाही, रिश्वत लेते रंगे हाथों सिपाही गिरफ्तार, पुलिस महकमे में हड़कंप

वही ज्ञापन देने वालों में कांग्रेस के नगर अध्यक्ष भुवन पांडे, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रामबाबू मिश्रा, युवा कांग्रेस के शहर अध्यक्ष दीपक बत्रा, माजिद अली, कमलेश यादव, हाजी अयूब अली, अनूप भाटिया, युवा समाजसेवी इमरान खान, गुरदयाल सिंह मेहरा, अनमोल सिंह, गोपाल दत्त जोशी, निवर्तमान सभासद योगेश उपाध्याय, माया देवी, खीमानंद दुम्का और हेमंत पांडे समेत अनेकों लोग मौजूद रहे।