उत्तराखण्डकुमाऊं,

उत्तराखंड- पीएम मोदी ने मंच से बजाया हुड़का, दी 2047 की गारंटी, पढ़े प्रधानमंत्री के संबोधन की ये 10 बड़ी बातें…..

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को तीर्थनगरी ऋषिकेश पहुंचे और उत्‍तराखंड की तीन संसदीय सीटों गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल व हरिद्वार के प्रत्‍याशियों के पक्ष में वोट करने की अपील की। बता दें कि आगामी 19 अप्रैल को उत्‍तराखंड में लोकसभा चुनाव के अंतर्गत मतदान होना है। जिसके तहत पीएम मोदी का उत्‍तराखंड का यह दूसरा दौरा था।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने रुद्रपुर में कुमाऊं की दो संसदीय सीटों अल्‍मोड़ा और ऊधमसिंह नगर के लिए वोट अपील की थी। वह ऋषिकेश के आइडीपीएल स्थित हाकी मैदान में गुरुवार को भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे थे। आइए जानते हैं उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें….

सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्‍तराखंड का पारंपरिक वाद्य यंत्र हुड़का भेंट किया। पीएम मंच पर पहुंचे तो भाजपा के तीनों प्रत्याशियों ने पीएम को प्रतिक चिह्न देकर स्वागत किया। भाजपा की महिला नेत्रियों ने पीएम को चुनरी उड़ाकर स्वागत किया। इसके बाद पीएम ने मंच पर हुड़का बजाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गढ़वाली में उद्बोधन शुरू किया। उन्‍होंने कहा “कल मैं भारत के दक्षिणी छोर पर सागर तट पर बसे तमिलनाडु में था और वहां भी लोग कह रहे हैं-फिर एक बार मोदी सरकार। आज हिमालय की गोद में बाबा केदार और बद्रीविशाल के चरणों में हूं।” उत्तराखंड देवभूमि है देवताओं का आह्वान हुड़के से निनाद किया जाता है। आज देश में ऐसी सरकार है जिसने पिछले 10 वर्ष में भारत को पहले के मुकाबले ज्‍यादा मजबूत कर दिया है।

भारत में बनी बुलेटप्रूफ जैकेट दी। पीएम मोदी ने कहा कि जब-जब देश में कमजोर और अस्थिर सरकार थी तब-तब दुश्मन ने फायदा उठाया। आज देश में मोदी की मजबूत सरकार है इसलिए 370 खत्म करने का साहस दिखाया। तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया। महिलाओं को लोकसभा तथा विधानसभा में आरक्षण दिया। कांग्रेस की सरकार होती तो वन रैंक ऑन पेंशन लागू न होती। प्रधानमंत्री ने जनता से 19 अप्रैल तक इस उत्साह को बनाए रखने को कहा। कहा कि हमारी सरकार उत्तराखंड के विकास के लिए लगातार काम कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- चमोली हादसे पर सीएम धामी हुए सख्त, दिए जांच के निर्देश, सीएम धामी घटनास्थल के लिए हुए रवाना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “कांग्रेस ने पहले राम मंदिर का विरोध किया। राम मंदिर बनाने वालों ने कांग्रेस के सारे गुनाह माफ करके उन्हें निमंत्रण (प्राण प्रतिष्ठा का) दिया, लेकिन उन्होंने उसका भी बहिष्कार कर दिया। यह दशक उत्तराखंड का दशक है। हमारी सरकार उत्तराखंड के सामर्थ्य का लगातार विस्तार करने में जुटी है और इसमें बहुत बड़ी भूमिका पर्यटन की है। कांग्रेस की कमजोर सरकार सीमाओं पर आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर नहीं बना पाई। आज सीमाओं पर आधुनिक सड़कें बन रही हैं, आधुनिक सुरंगें बन रही हैं।

कहा कि उत्तराखंड के पर्यटन को बढ़ावा देकर सरकार रोजगार के नए अवसर तैयार कर रही है। हमारा फोकस इस बात पर है कि देश के किसी भी हिस्से से पर्यटकों के लिए उत्तराखंड के कोने-कोने तक पहुंचना आसान हो जाए। इसलिए देवभूमि में रोडवेज, रेलवे तथा हवाई सेवाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है।

कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी से कम किया जा रहा है। दिल्ली से देहरादून की दूरी को कम करने का काम किया जा रहा है। आदि कैलाश, ओम पर्वत के दर्शन के लिए हेलीकाप्टर सेवाएं शुरू की गई है। हेमकुंड के लिए रोपवे सुविधा बनने से सुविधा होगी। जिनकी दूरी को तय करने के लिए कई घंटे लगते थे उन्हें अब कुछ समय में ही पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहां कलयुगी गुरु ने नाबालिक छात्रा के घर में घुसकर किया गन्दा काम, आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

कहा कि चारधाम अल वेदर परियोजना के तहत बद्रीनाथ, केदारनाथ गंगोत्री तथा यमुनोत्री को कई किलोमीटर लंबे हाईवे से जोड़ा गया है। आने वाले समय में उत्तराखंड के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों तक पहुंचना आसान हो जाएगा। यह इसलिए संभव हुआ क्‍योंकि भाजपा सरकार की नीति स्पष्ट है। पर्यटन बढ़ाने का मतलब है कि रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर खुलेंगे। उत्तराखंड में हो रहे विकास से अब पलायन भी रुकेगा। उत्तराखंड के नौजवानों ने 1000 से अधिक स्टार्टअप शुरू किए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं को होम स्‍टे, गेस्ट हाउस, दुकान, ढाबा आदि खोलने के लिए सरकार मदद कर रही है। जब कांग्रेस की सरकार थी तब नौजवानों के हिस्से का पैसा बिचौलिए खा जाते थे। आज उनके हिस्से का पैसा सीधा उनके बैंक खातों में पहुंच रहा है। हम कह रहे हैं कि भ्रष्टाचार हटाओ वह कह रहे हैं कि भ्रष्टाचारियों को बचाओ। इस देश को भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलनी चाहिए कि नहीं? कितनी भी मुसीबतें झेलनी पड़े, आपके आशीर्वाद से मैं हर बड़ी लड़ाई लड़ने को तैयार हूं।

कहा कि कांग्रेस के नेताओं के लिए पहले दिल्ली का शाही परिवार और फिर खुद का परिवार यही परंपरा रही है। मोदी के लिए पूरा भारत परिवार है। गढ़वाल और कुमाऊं में माता-बहनों का पूरा समय लकड़ी तथा पशुओं के चारे के लिए खप जाता था। हमने घर-घर सस्ता सिलिंडर पहुंचाया। जल जीवन मिशन के तहत उत्तराखंड में बहुत कम हुआ है। 2019 तक 100 में से नौ परिवार के पास ही पानी के कनेक्शन थे। आज स्थिति बदल गई है। आज उत्तराखंड में 10 में से नौ नल से जल आ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  राशिफल- आज इन राशि वालों को होगा धन लाभ, सिंह राशि के लिए दिन रहेगा चुनौतियों से भरा, पढ़े दैनिक राशिफल

इस दौरान उन्‍होंने बड़ा एलान किया। कहा कि आने वाले पांच साल तक उत्‍तराखंड की जनता को मुक्त राशन मिलता रहेगा। इतना ही नहीं अस्पतालों में मुफ्त इलाज भी मिलता रहेगा। कहा कि कांग्रेस उत्तराखंड की धार्मिक आस्था के खिलवाड़ करती रही। हरिद्वार जैसे तीर्थ को नहर के किनारे बसा शहर बताया। उन्‍होंने आह्वान किया कि उत्‍तराखंड की पांचों सीटों पर कमल खिलाना है। क्योंकि हम विकसित भारत के संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। विकसित भारत के लिए विकसित उत्तराखंड हमारी प्राथमिकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि काम के लिए मेरा पल-पल आपके साथ है। मेरा पल-पल देश के नाम है और कहा, 24/7 और 2047 की मेरी गारंटी है। 19 अप्रैल को टिहरी गढ़वाल से माला राज्य लक्ष्मी शाह, गढ़वाल से अनिल बलूनी, हरिद्वार से त्रिवेंद्र सिंह को विजय बनाना है। मेरी अपेक्षा इससे ज्यादा है। पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ने हैं। प्रधानमंत्री ने अपील की कि आप जब यहां से घर लौटेंगे तो सभी बुजुर्गों को पहुंचाने का काम करेंगे। उन्होंने गांव के मंदिरों में भी मोदी के नाम की अर्जी रखने की अपील की। इसके बाद उनका संबोधन समाप्‍त हो गया।