उत्तराखण्डगढ़वाल,

उत्तराखंड- यहाँ बढ़ रहा आतंक, हाथी के साथ-साथ गुलदार की भी दहशत, काश्तकार हुए परेशान

कोटद्वार न्यूज़- कार्बेट टाइगर रिजर्व और राजाजी टाइगर रिजर्व के मध्य अवस्थित कोटद्वार क्षेत्र इन दिनों हाथियों के आतंक से जूझ रहा है। स्थिति यह है कि क्षेत्र में कोई ऐसा हिस्सा नहीं है, जहां हाथियों का आवागमन न हो।

इधर, हाथियों के आतंक के बीच क्षेत्र में कुछ स्थानों पर गुलदार ने भी दस्तक दे दी है। सनेह क्षेत्र के अंतर्गत रामपुर, कोटड़ीढांग के साथ ही भाबर क्षेत्र में झंडीचौड़ व हल्दूखाता क्षेत्र में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- लोकसभा चुनाव में इस बार 80 के बजाए 85 से अधिक आयु वाले मतदाताओं को घर से वोट डालने की मिली सुविधा, चुनाव आयोग ने बदला नियम

शाम ढलते ही हाथियों के झुंड व टस्कर खेतों में घुसकर काश्तकारों की फसल रौंद रहे हैं। खेत में घुसे हाथियों को भगाने के लिए गए काश्तकारों को हाथी ही दौड़ा रहे हैं। कब कौन काश्तकार, हाथी के हमले में जान गवां दे, कहा नहीं जा सकता।

काश्तकारों की माने तो हाथी के आगे आमजन छोड़िए, स्वयं वन महकमा भी बौना नजर आता है। यहां यह बताना भी बेहद जरूरी है कि जिन क्षेत्रों में हाथी का आतंक छाया हुआ है, वहां वन महकमे की ओर से करोड़ों की लागत से हाथी सुरक्षा दीवारें बनाई गई है। लेकिन, दीवारों की गुणवत्ता इस कदर स्तरहीन रही कि हाथी इन दीवारों को तोड़ बस्ती व खेतों में आ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के उभरते हुए क्रिकेटर को हुई 10 साल की सजा, जानिए क्या है पूरा मामला

गुलदार की दस्तक ने बढ़ाई दहशत भबर क्षेत्र के अंतर्गत उदयरामपुर क्षेत्र में इन दिनों गुलदार की दहशत बनी हुई है। पिछले तीन-चार दिनों से गुलदार लगातार इस क्षेत्र में घूम रहा है। रविवार को गुलदार ने सुरेंद्र सिंह के घर के आंगन में बैठे कुत्ते को निवाला बना दिया।

यह भी पढ़ें 👉  (काम की खबर) 5 वर्ष में बदलें गैस का पाइप

बीती रात गुलदार ने पुन: सुरेंद्र सिंह की गाय को निवाला बना दिया। ग्रामीण सुरेंद्र सिंह, अनिल, अमन, रमेश, संदीप रावत, पंकज ने बताया कि गुलदार दिनदहाड़े क्षेत्र में नजर आ रहा है। जिस कारण बच्चों को स्कूल व ट्यूशन भेजना भी खतरे से खाली नहीं है।