उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,

देहरादून- (बड़ी खबर) गर्मी से मिलेगी राहत, बादल-बौछार संग झोंकेदार हवा चलने के आसार, 24 जून के बाद भारी बारिश का अलर्ट

देहरादून न्यूज़- उत्तराखंड में प्री मानसून की दस्तक के साथ ही बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है. राज्य में पिछले 48 घंटे के दौरान कई जगहों पर बारिश होने के चलते तापमान में भी गिरावट आयी है. उधर आने वाले दिनों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. वही चारधाम यात्रा मार्गों पर पर्यटकों को विशेष एहतियात बरतने के सुझाव भी दिए गए हैं।

 

उत्तराखंड में अब तक गर्मी की मार झेल रहे लोगों को प्री मानसून की दस्तक ने बड़ी राहत दी है. पिछले 48 घंटे में राज्य के कई जिले तेज बारिश से प्रभावित रहे हैं. उधर आने वाले दिनों में भी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 24 जून से 30 जून तक प्रदेश के कई जिलों में गड़गड़ाहट के साथ बारिश होने के आसार है. इसीलिए मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा मार्ग समेत प्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी बनभूलपुरा हिंसा में गिरफ्तार हुए अभियुक्त की पूरी जानकारी

 

मौसम विभाग ने 24 से 26 जून और 29 जून को नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि आने वाले 24 घंटे में राज्य भर के लिए बारिश को लेकर कोई खास पूर्वानुमान जारी नहीं किया गया है. यानी रविवार को राज्य में मौसम सामान्य रहेगा और पर्वतीय जनपदों में कुछ जगह पर हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद 24 जून से राज्य भर का मौसम बदलता हुआ दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें 👉  खनन व्यवसायियों ने फूंका मुख्यमंत्री का पुतला

 

मौसम विभाग की तरफ से आने वाले दिनों में चारधाम यात्रा मार्गों के लिए विशेष तौर पर सुझाव जारी किए गए हैं. मौसम विभाग ने श्रद्धालुओं से अपील है कि वो मौसम की जानकारी लेकर ही चारधाम यात्रा मार्ग पर आगे बढ़े। बारिश के दौरान पहाड़ी मार्गों पर लैंडस्लाइड की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में यात्रियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- बड़े एक्शन की तैयारी: रामनगर में जंगल की जमानों के काले कारोबार की SIT जांच, डीएम की सिफारिश पर सीएम ने दी मंजूरी