उत्तराखण्डगढ़वाल,

उत्तराखंड- यहाँ अचानक निरीक्षण करने पहुंचे अपर सचिव, अनियमितताएं देख नोटिस किया जारी, पढ़े खबर

देहरादून न्यूज़- उच्च शिक्षा अपर सचिव डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सोमवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें कई अनियमितताएं मिली जिस पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। महाविद्यालय के कई प्राध्यापक व कार्मिक समय पर उपस्थित नहीं पाए गए।

जिस पर अपर सचिव ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक अनिवार्य रूप से समर्थ लीव पोर्टल के आनलाइन माध्यम से सक्षम अधिकारी से अवकाश स्वीकृत कराएं। बिना अवकाश लिए अनुपस्थित रहना कर्मचारी आचरण सेवा नियमावली का उल्लंघन है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- यहाँ चलती कार में गैंगरेप के मामले में आया नया मोड़, जानिए ये क्या बोल रही है पुलिस, चौंक जाएंगे आप

निरीक्षण के दौरान छात्रों की कम संख्या पर भी अपर सचिव ने गहरा असंतोष व्यक्त किया। अपर सचिव ने पुस्तकालय का निरीक्षण करते हुए उच्चकोटि की गुणवत्ता पूर्ण पुस्तकों सहित स्तरीय शोध पत्र-पत्रिकाओं को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कालेज के प्राचार्य एवं निर्माण कार्य करवा रही कार्यदाही संस्था ब्रिटकुल को मास्टर प्लान शीघ्र बनाने के निर्देश दिए अपर सचिव ने कालेज के कार्यालय, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, स्टाफ रूम, सफाई कार्य और निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें 👉  राशिफल- इन राशियों को मिलेगा किस्मत का साथ, जानें 12 राशियों का हाल, पढ़ें दैनिक राशिफल

अपर सचिव सोमवार 10 बजे रायपुर स्थित मालदेवता कालेज के औचक निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले कालेज छात्रों की उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया। तो कुछ ही कक्षाएं संचालित की जा रही थी, जिसमें छात्रों की संख्या बहुत कम थी।

अपर सचिव ने कहा कि छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होती है तो छात्र को परीक्षा से वंचित भी किया जा सकता है। अपर सचिव ने कालेज की आइटी लैब सहित समीप की वन भूमि का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सरकार गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है। जिसके लिए कालेजों को सभी मूलभूत सविधाएं प्रदान की जा रही है। ऐसे में शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- आज इतने अधिकारी/कर्मचारी रहे अनुपस्थित, कल नही हुए उपस्थित तो होगी कठोर कार्यवाही, उप जिला निर्वाचन अधिकारी