Uncategorizedअंतरराष्ट्रीय

GK- अगर मछली जल की रानी है तो जल का राजा कौन है, जानें यहां

अगर मछली जल की रानी है तो जल का राजा कौन है। इस दुनिया में हमने इंसानी रुप में जन्म लिया है ! इस दुनिया में कितने लोग है और कितने ही जीव जंतु और जानवर है ! जिसमे कुछ तो जीव ऐसे है जिनके बारे में हमने कभी सुना भी नहीं है ! हर जीव जंतु जानवर अपनी अलग अलग भूमिका निभाते है ! इस दुनिया में कोई जीव धरती पर रहते है तो कोई आसमान में तो कोई पानी के अंदर हमने कई प्रकार के जीव देखने है और ऐसे भी जीव है इस दुनिया में जिनके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं है और ना ही कभी सुना है ! बचपन में में हमे पढ़ाया गया था की मछली जल की रानी होती होती है !

तो क्या अपने कभी सोचा है की अगर मछली जल की रानी होती है, तो जल का राजा कौन होता है ?  क्यों इसके बारे में तो हमे ना ही पढ़ाया गया है और ना ही हमने इसके बारे में  कभी सुना है ! मछली जल की रानी है ! और जीवन उसका पानी है ! बचपन में ये लाइन तो हमने खूब सुनी है ! इसी कारण से हम सभी मछली को जल की रानी मानते है ! मछलियां भी कई प्रकार की होती है !

यह भी पढ़ें 👉  होली से पहले पार्टी नेताओं को मिल सकता है सरकार में दायित्व- महेंद्र भट्ट

जिसमे समुद्र में रहने वाली मछलियां तो बहुत ही खतरनाक होती है ! लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की अगर पानी में रहने वाली मछली जल की रानी होती है तो जल का राजा कौन है ? आइये जानते है इसके बारे में दिलचस्प बाते।

मछली जल की रानी है ये तो हम सभी जानते लेकिन अब सवाल ये आता है की फिर जल का राजा कौन है ! जल के राजा को सी लॉयन कहा जाता है ! जिसे समुद्री शेर के नाम से भी जाना जाता है ! हालांकि कई लोग कई लोग सील और सी लॉयन में सोचने भी लग जाते है ! हां लेकिन सी लॉयन सील से कुल मिलते जुलते ही है इसीलिए इन्हे सी लॉयन के नाम से जाना जाता है !

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर उत्तराखंड की झांकी ने बनाया इतिहास

आमतौर पर यह सी लॉयन समुद्र के किनारे तटों पर ही आराम करते हैं ! इनके पास सूंघने की क्षमता कमाल की होती है ! इन्हे बहुत दुरी से ही अपने शिकार का पता चल जाता है ! वही ये सी लॉयन समुद्र को गहराई से भी देख सकते हैं ! और तो और इनके हाथ इतने मजबूत होते हैं की ये हाथों के सहारे किनारे पर बैठ जाते है !  साथ ही उनके हाथ शरीर के तापमान को संतुलित करने में भी मददगार होते हैं !

यह भी पढ़ें 👉  संस्कृति की अद्भुत झलक है हल्दूचौड़ का कौतिक मेला सात दिवसीय उत्तरायणी मेले की तैयारियाँ जोरों पर- मेलाध्यक्ष दिनेश पाण्डेय

सी लॉयन को स्वादिष्ट काफी पसंद होती है ! जिसके लिए सी लॉयन 600 फीट गहराई में भी गोता लगा सकते हैं ! हालांकि ये थोड़े स्तनधारी भी होते है जिसकी वजह से ये शेर हमेशा पानी में नहीं रह पाते इन्हे आरम करने के लिए पानी से बहार ही आना होता है !

सी लॉयन को मछली से भी अच्छा तैराक माना जाता है ! क्यों की ये 10 से 20 मिनट तक पानी के नीचे रह सकते हैं ! इनकी रफ़्तार की बात करें तो ये 29 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से भाग सकते है ! जिससे ये पानी में रहने वाली किलर व्हेल और शार्क जैसे समुद्री दुश्मनों से अपनी जान भी आसानी से बचा पाते है ! सी लॉयन की लंबाई 11 फ़ीट होती है ! और इनका वजन 2200 पाउंड तक होता है !