उत्तराखण्डकुमाऊं,

हल्द्वानी- यहाँ बैंक में नकली सोना रखकर लिया लाखों का लोन, सुनार के साथ रचा षड्यंत्र, शाखा प्रबंधक ने नौ लोगों पर कराया मुकदमा दर्ज

हल्द्वानी न्यूज़– केनरा बैंक में नकली सोना रखकर नौ लोगों ने लाखों का लोन ले लिया। सोने की जांच के लिए बैंक की ओर से अधिकृत सुनार ने ही लोगों के साथ मिलकर पूरा षडयंत्र रचा। मामला तब खुला जब बैंक के दूसरे अधिकृत सुनार ने गोल्ड लोन में जमा जेवरों की जांच की। इन लोगों ने मिलकर बैंक को 10.90 लाख रुपये की चपत लगाई है।

 

शाखा प्रबंधक की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने सुनार समेत नौ लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बरेली रोड स्थित केनरा बैंक की शाखा में तैनात शाखा प्रबंधक संजय पांडे ने कोतवाली पुलिस को दी तहरीर में कहा कि दुर्गा कॉलोनी धानमिल बरेली रोड निवासी तरुण भारद्वाज यहां भारद्वाज ज्वैलर्स के नाम से आभूषण की दुकान चलाता है। बैंक ने सोने की शुद्धता जांच के लिए तरुण भारद्वाज को अधिकृत किया है। आरोप है कि बैंक ने शहर के आठ लोगों को 10.90 लाख रुपये का गोल्ड लोन दिया था और इसके एवज में ग्राहकों ने अपने आभूषण बैंक में गिरवी रखे थे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ पुलिस की कार्यवाही, किरायेदारों का सत्यापन ना कराने पर 442 मकान मालिकों का किया चालान, वसूला 44 लाख रुपये जुर्माना

 

लोन देने से पहले बैंक ने तरुण से जेवरों की शुद्धता जांच कराई थी। तरुण ने जब इस बात की पुष्टि कर दी कि आभूषण असली सोने के हैं, तब बैंक ने लोन पास किया। जब लोन वापस करने में देरी होने लगी तो बैंक मैनेजर को शक हुआ। इसके बाद बैंक ने गोल्ड लोन पॉलिसी के तहत दूसरे अधिकृत ज्वेलर्स से आभूषणों की दोबारा जांच कराई तो पता चला कि जिन आभूषणों पर आठ लोगों को लोन दिया गया है, वे नकली हैं।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआँ- एसबीआई के जन सेवा केंद्र का हुआ उद्घाटन

 

कोतवाल उमेश मलिक ने बताया कि शाखा प्रबंधक की ओर से मिली तहरीर के आधार पर नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। कहा कि शाखा प्रबंधक का आरोप है कि भारद्वाज ज्वेलर्स के साथ मिलीभगत कर सोने के नकली जेवर और फर्जी कागजात से बैंक से धोखाधड़ी की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) सीएम पुष्कर सिंह धामी कल जिले के भ्रमण में, ये है पूरा कार्यक्रम

 

इस वजह से मो. इमरान निवासी वार्ड 14 इंदिरानगर ने 2,85,000 रुपये, हरजिंदर कौर नरूला निवासी वार्ड न. 11 पर्वतीय मोहल्ला ने 1,15,000 रुपये, मजहर आलम निवासी वार्ड 59 गौजाजाली ने 1,75,000 रुपये, मो. फिरोज निवासी वार्ड 14 इंदिरानगर ने 60,000 रुपये, यासमीन खानम निवासी लाइन नंबर 9 वार्ड 23 आजादवनगर ने 70,000 रुपये, जोया अहमद निवासी वार्ड 59 गौजाजाली ने 1,50,000 रुपये, दीपक आर्या निवासी हीरानगर ने एक लाख रुपये और समी आलम निवासी वारसी कॉलोनी टनकपुर रोड वार्ड 4 ने 1,35,000 रुपये का लोन लिया। इन सभी के खिलाफ 420 का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।