Uncategorizedउत्तराखण्डकुमाऊं,

अब मोबाइल पर फोन करने वाले व्यक्ति की पहचान के लिए अब किसी ऐप की नही पड़ेगी जरूरत, जुलाई से फोन कॉल करने वाले का अब नाम भी दिखेगा

नई दिल्ली– मोबाइल पर फोन करने वाले व्यक्ति की पहचान के लिए अब किसी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगा। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों ने कॉल करने वाले के नंबर के साथ उसका नाम भी दिखाना शुरू कर दिया है। फिलहाल मुंबई और हरियाणा में इसका ट्रायल शुरू किया गया है। पूरे देश में यह सुविधा 15 जुलाई तक शुरू कर दी जाएगी। इसके निर्देश सरकार ने कंपनियों को दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  राशिफल- आज मेष और कुंभ राशि वालों को होगा धन का लाभ, जानें अन्य राशियों वालों का हाल, पढ़े आज का राशिफल

 

बताया जा रहा है कि जो नाम मोबाइल पर कॉल आने के वक्त दिखाई देगा, वह सिम खरीदते वक्त फॉर्म पर दी गई जानकारी के आधार पर होगा। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों का कहना है कि यह कदम साइबर अपराध को रोकने के लिए उठाया जा रहा है। ट्राई के अनुसार, इसके लिए देशभर के नेटवर्क प्रदाता को अपने ग्राहक आवेदन पत्र (सीएएफ) में ग्राहकों द्वारा प्रदान किए गए नाम पहचान का उपयोग करना आवश्यक होगा और साथ ही, व्यावसायिक कॉल के मामले में कंपनी का नाम प्रदर्शित होगा।

यह भी पढ़ें 👉  यहां युवक ने चाय में नशीला पदार्थ मिलाकर युवती से किया दुष्कर्म, फिर बनाई अश्लील वीडियो, युवक ने मंगेतर को बताकर तुड़वाया रिश्ता। पढ़े पूरी खबर।