उत्तराखण्डकुमाऊं,

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद बोर्ड के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी परीक्षा सुधार के लिए आज से कर सकते हैं आवेदन, पढ़े पुरी खबर

रामनगर न्यूज़ – उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद बोर्ड की आज से सुधार परीक्षा को लेकर अनुत्तीर्ण  परीक्षार्थी कर सकते हैं आवेदन,8 में से 24 मई तक परीक्षा सुधार के लिए परीक्षार्थी आवेदन कर सकते हैं। हाई स्कूल में दो विषयों में तथा इंटरमीडिएट में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कर सकते हैं।

 

वीओ-उत्तराखंड विद्यालई शिक्षा परिषद बोर्ड का परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल 2024को घोषित हुआ था, जिसमें हाई स्कूल की बात करें जिसमें हाई स्कूल में 115666 बच्चों ने पंजीकरण किया था, जिसमें से 3289 बच्चे परीक्षा में अनुपस्थित थे,वहीं 112377 परीक्षार्थीयों ने परीक्षा दी थी,जिसमे में 100179 परीक्षार्थी उत्तीण हुए थे,जबकि 12179 अनुउत्तीर्ण थे।

यह भी पढ़ें 👉  यहां परिजनों ने मोबाइल नहीं दिलाया, तो नौवीं कक्षा की छात्रा ने दी जान

 

वहीं हाईस्कूल में जो रिजल्ट रहा वो 89.14℅रहा था।
वहीं अगर इंटरमीडिएट की बात करें तो इंटरमीडिएट में 94255 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण किया था,जिसमें से 2235 परीक्षार्थी परीक्षा के दिन अनुपस्थित थे, वहीं 92020 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित थे, बता दें कि इंटरमीडिएट में 76039 परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास की, जिसमें 12वीं का परीक्षा परिणाम 82.63 प्रतिशत रहा। जबकि12वीं में 15977 परीक्षार्थी (अनुउत्तीर्ण)
फेल हो गए।

यह भी पढ़ें 👉  यहां पहाड़ से मलवा गिरने से साइड इंचार्ज की मलवे में दबकर हुई मौत, अन्य दो घायल....

 

वही इन परीक्षार्थियों के लिए उत्तराखंड बोर्ड पुनः परीक्षा कराने जा रहा है, जिसको लेकर आज से अनुउत्तीर्ण परीक्षार्थी ऑनलाइन व ऑफ लाइन 8 मई से 24 मई तक फार्म जमा कर सकते हैं।

 

परीक्षार्थी आवेदन विद्यालय परिषद कार्यालय की वेबसाइट http://abse.uk.gov.in ,पर जाकर सभी नियमों का पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड कर उसे अध्ययन कर भर सकते हैं ,बता दें कि दसवीं में दो सब्जेक्ट में फेल हुए और 12वीं में एक सब्जेक्ट में फेल हुए परीक्षा आज से आवेदन कर सकते हैं। वही जानकारी देते हुए उत्तराखंड विद्यालई शिक्षा परिषद बोर्ड के सचिव विनोद कुमार सीमल्टी ने बताया कि सभी अभ्यर्थी आज से 8 से 24 मई तक अपना फॉर्म भर सकते हैं ,उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी परीक्षा सुधार परीक्षाएं जुलाई माह में करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं पुलिस टीम द्वारा 02 वारंटीयो को किया गिरफ्तार, अब होगी ये कार्यवाही