उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,

देहरादून-(बड़ी खबर) RTE के तहत इन विद्यार्थियों को निजी स्कूलों में मिलेगा फ्री में एडमिश, ऐसे करे आवेदन

देहरादून न्यूज़– आगामी 3 मई से शुरू होगी आरटीआई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया। शिक्षा के अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में बच्चों का दाखिला करवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर 01 से 21 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। बता दे 3 मई से प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जो 15 मई तक चलेगी। इसके साथ ही 16 से 19 मई के बीच पोर्टल पर प्रवेशित बच्चों की सूची भी अपलोड कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- सीएम धामी के निर्देश पर उप निबंधक रामदत्त मिश्र को किया निलंबित, जाने पूरा मामला।

जानकारी के मुताबिक नए शिक्षा सत्र के लिए निजी स्कूलों में कोटे की 25 प्रतिशत सीटों पर दाखिले किए जाएंगे। वही प्रवेश के लिए 30 अप्रैल को लॉटरी प्रक्रिया होगी। प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदनकर्ता को www.rteonline.uk.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने होंगे।

आपको जानकारी दे कि जिन निजी स्कूलों में पूर्व प्राथमिक शिक्षा की मान्यता है, प्री- प्राईमरी कक्षा में हेतु बच्चे की न्यूनतम आयु 31 मार्च 2024 को 3 साल और कक्षा एक से संचालित निजी स्कूल में प्रवेश के लिए बच्चे की न्यूनतम आयु 31 मार्च 2024 को छ: साल पूरी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) सीएम धामी की अध्यक्षता में इस दिन होगी कैबिनेट की बैठक, इन प्रस्ताव में लग सकती है मुहर।

प्रवेश के लिए तय मानक
प्रवेश के लिए मानक भी तय किए गए हैं। मानकों के अनुसार उन बच्चों को इसका लाभ मिलेगा जिनके अभिभावक की वार्षिक आय 55 हजार या इससे कम है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के तहत बीपीएल कार्ड धारक अभिभावक/माता-पिता धारक के बच्चों को भी कमजोर वर्ग के रूप में विनिर्दिष्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ बंद घर में चोरों ने लगाई सेंध, घर में रखे नकदी और आभूषण में किया हाथ साफ।

किस-किस को मिलेगा लाभ
इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अनाथ और दिव्यांग बच्चों के साथ ही ऐसे बच्चे जो विधवा अथवा तलाकशुदा माता पर आश्रित हैं। और उनकी वार्षिक आय 80 हजार से कम हो ऐसे बच्चों को आरटीई का लाभ मिलेगा। इसके अलावा एचआईवी पीड़ित बच्चे या एचआईवी पीड़ित माता-पिता, दिव्यांग माता-पिता जिनकी वार्षिक आय 4.5 लाख रुपये से कम हो, के बच्चों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।