उत्तराखण्डकुमाऊं,

हल्द्वानी- (बड़ी खबर) मायूस और पीड़ितों की उम्मीद जगा रहा कुमाऊं कमिश्नर का जनता दरबार

हल्द्वानी न्यूज़ – कैम्प कार्यालय में आयुक्त दीपक रावत ने शनिवार को जनसुनवाई कर मौके पर शिकायतों का समाधान किया। जनशिकायतों में अधिकांश शिकायतें सडक, बिजली, पानी, भूमि विवाद, पति, पत्नी के आपसी विवाद के साथ ही विभागों के अधिकारियों से सम्बन्धित आई। जनसुनवाई में आयुक्त ने विभागीय अधिकारियों के साथ ही फरियादियों को तलब कर समस्याओं का मौके पर समाधान किया।

आयुक्त ने बताया कि वर्ष 2000 की एक पुरानी शिकायत विगत वर्ष 2022 में जनसुनवाई में आई थी। जनपद उधमसिंह नगर तहसील काशीपुर के ग्राम मानपुर फिरोजपुर जो कार्बेट नेशनल पार्क के अन्दर 54 ग्रामवासी निवास करते थे इनका विस्थापन मानपुर फिरोजपुर में वर्ष 2000 में हुआ था, ग्राम सभा में बन्दोवस्ती का कार्य चल रहा था। लेकिन बन्दोबस्ती मे त्रुटिया हो रही थी। जिसकी वजह से क्षेत्र के लोगों का नाम खतौनी में दर्ज नही हो पा रहा था।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में बिजली दरों में इतने प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी, नियामक आयोग ने जारी की नई दरें, पढ़े खबर

वही आयुक्त द्वारा ग्राम मानपुर फिरोजपुर का भ्रमण कर स्थिति से अवगत होते हुये समस्या को मा. मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया गया। ग्राम वासियों द्वारा बताया गया कि बन्दोबस्ती का कार्य समाप्त हो चुकी है और उनका नाम खतौनी में 18 जनवरी 2024 को दर्ज हो चुका और पक्की खतौनी मिल गई है। ग्राम वासियों ने आयुक्त का धन्यवाद किया।

बलवन्त सिंह निवासी जिला चम्पावत की शिकायत विगत जनसुनवाई में आई थी कि 2021 में बीकाम कर लिया था। लेकिन उनके नम्बर नही बताये गये और मार्कशीट भी नही दी गई। आयुक्त ने जांच के लिए उच्च शिक्षा को निर्देश दिये थे। उच्च शिक्षा में जांच में सही पाया और बलन्वन्त को मार्कशीट मिल गई। जिस पर बलवन्त सिंह ने आयुक्त का आभार व्यक्त किया।

आयुक्त ने मण्डल के सभी उपजिलाधिकारियों के साथ ही तहसीलदारों को निर्देश दिये हैं कि तहसील दिवस में आमजनमानस की छोटी-छोटी शिकायतों को प्राथमिकता से समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस की समस्यायें उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लोगो द्वारा लाई जा रही है जो उचित नही है जबकि इन छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान तहसील दिवस पर हो जाना चाहिए था।

यह भी पढ़ें 👉  यहाँ युवक की गोली मारकर करी हत्या, सड़क किनारे पड़ा मिला शव, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा....

जनसुनवाई में चांदनी चौक रामपुर रोड घुडदौड निवासियों द्वारा बताया गया कि उनके क्षेत्र में सिंचाई नहर के साथ जो सडक आती है उस पर लोगों द्वारा अतिक्रमण कर भवन का निर्माण कर लिया गया है। जिससे सडक की चौडाई बहुत कम होने से लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड रहा है। जिस पर आयुक्त ने अधिशासी अभियंता सिंचाई तथा तहसीलदार को संयुक्त स्थलीय निरीक्षण कर अतिक्रमण से सडक मार्ग को मुक्त कराने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ दो पक्षों में जमकर चले लात-घूसे, आधी रात को दर्ज हुआ मुकदमा, जाने पूरा मामला

जनसुनवाई में ललित मनराल निवासी ने बताया कि रामनगर में काफी वर्ष पहले एक प्लाट क्रय किया था लेकिन प्लॉट में बालमसिंह द्वारा कब्जा कर लिया है। उन्होंने आयुक्त से कब्जा मुक्त कराने का अनुरोध किया। जिस पर आयुक्त ने तहसीलदार रामनगर को जांच कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश मौके पर दिये। इसके साथ ही संगीता निवासी हल्द्वानी ने जाति एवं स्थाई निवास प्रमाण पत्र के लिए काफी समय से प्रयास कर रही है। लेकिन उनका प्रमाण पत्र नही बन रहे है। जिस पर आयुक्त ने तहसीदार को तलब कर मौके पर जाति एवं स्थाई निवास प्रमाण पत्र नियमानुसार बनाने के निर्देश दिये।


जनसुनवाई में अधिकांश शिकायतें भूमि अतिक्रमण से सम्बन्धित आई जिसका आयुक्त ने क्रेता एवं विक्रेता को तलब कर अधिकांश शिकायतों का मौके पर समाधान किया।