उत्तराखण्डकुमाऊं,

चिल्ड्रंस एकेडमी में आयोजित दो दिवसीय कत्थक कार्यशाला मैं लंदन से आई प्रख्यात नृत्यांगना से नृत्य सीख कर गदगद हुई स्थानीय छात्राएं

लालकुआं- चिल्ड्रंस एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कत्थक कार्यशाला के दूसरे दिन समापन अवसर पर प्रतिभागी विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। सभी प्रतिभागी छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किए गए।

कार्यक्रम में कत्थक प्रशिक्षका बिरजू महाराज की शिष्या विश्व प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना लंदन निवासी काजल शर्मा ने विद्यालय की छात्राओं को कथक की बारीकियों से अवगत कराते हुए खड़े होने का तरीका, हस्त संचालन, पैरों का संचालन, चेहरे के भाव, नजाकत, लय ताल आदि का अभ्यास कराया। साथ ही कथक की पृष्ठभूमि से भी छात्राएं अवगत हुई।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल- आखिर हाईकोर्ट ने ऐसा क्यों कहा, कि पर्यटक सीजन में अधिवक्ता घर छोड़ने को होते हैं मजबूर, पढ़े खबर

समापन पर उन्हें प्रमाण पत्र एवं मुमेंटो प्रदान किये गए। कार्यशाला के दौरान विद्यालय की डायरेक्टर एग्जीक्यूटव प्रयांशी पाठक ने बताया कि कथक भारतीय कला की पहचान है बच्चे इस कला से जुड़ पाए और कथक के प्रति रुझान एवं कथक कला से जुड़कर अपनी प्रतिभा को निखार सकें, एवं नृत्य के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बनाने के लिए विदुषी काजल शर्मा ऑनलाइन माध्यम से छात्राओं के साथ भविष्य में भी बनी रहेंगी, एवं प्रतिवर्ष विद्यालय में आकर बच्चों के कथक कौशल का अवलोकन करेंगी, इस दौरान उनके साथ लंदन से आए गैहर्ड स्टैंगल एवं कथक नृत्यांगना ऐन स्टैंगल भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। विदित रहे कि विदुषी काजल शर्मा यूरोप के कई देशों में कथक प्रशिक्षण देकर भारत का गौरव बढ़ा रही हैं।