उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,

नंदा गौरा योजना: उत्तराखंड में 12वीं पास बालिकाओं को मिलेंगे 51 हजार रुपये, ऑनलाइन आवेदन शुरू

देहरादून न्यूज़- 12वीं पास करने वाली बालिकाओं को सरकार 51 हजार रुपये देगी। नंदा गौरा योजना के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। बालिकाएं 30 नवंबर तक आवेदन कर सकती हैं। विभागीय मंत्री रेखा आर्या का कहना है कि यह योजना बालिकाओं का भविष्य संवारने वाली है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्दुचौड निवासी आभा ने मिसेज इंडिया वन इन ए मिलियन सौंदर्य प्रतियोगिता में जीता मिसेज उत्तराखंड 2022 का खिताब

 

 

मंत्री आर्य ने बताया कि इस योजना के तहत कन्या के जन्म पर जहां 11 हजार की धनराशि दी जाती है तो वहीं बिटिया के 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण कर स्नातक अथवा डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर 51 हजार की धनराशि प्रदान की जाती है। इस योजना ने बेटे और बेटी में फैली असमानता को खत्म करने का काम किया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में हटाए गए स्वास्थ्य कर्मचारीयों होंगे बहाल, स्वास्थ्य विभाग ने खाली पदों का मांगा विवरण

 

 

मंत्री ने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए वित्तीय वर्ष-2023-24 से पात्र लाभार्थियों के आवेदन की ऑनलाइन व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कन्या शिशु के जन्म पर आवेदन के लाभ के लिए कन्या के जन्म के छह माह के भीतर आवेदन की व्यवस्था है। जिसके तहत पोर्टल पर लगातार आवेदन आ जा रहे हैं। बताया कि पात्र लाभार्थी बालिकाएं वेबसाइट www.nandagaurauk.in पर आवेदन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर- CTET 2024 के लिए रजिस्ट्रेश हुए शुरू, ऐसे करें अप्लाई, पढ़े पूरी खबर👇