उत्तराखण्डगढ़वाल,

उत्तराखंड- धामी कैबिनेट में आए 18 प्रस्ताव 16 प्रस्ताव पास, UCC पर नहीं हुई कोई चर्चा

यूसीसी पर आज कैबिनेट में चर्चा नहीं हुई। 6 फरवरी को कैबिनेट में प्रस्ताव रखा जाएगा। बता दें कि, कैबिनेट में 18 प्रस्ताव आए, जिसमें से16 पास हुए।

बता दें कि, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज शनिवार को मंत्रिमंडल की बैठक होनी थी। जिसमें समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के प्रस्ताव को चर्चा के बाद विधानसभा में यूसीसी विधेयक लाने की मंजूरी मिल सकती थी, लेकिन यूसीसी पर आज कैबिनेट में चर्चा नहीं हुई। 6 फरवरी को कैबिनेट में प्रस्ताव रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल- यहाँ सिंचाई विभाग के अधिकारी से रंगदारी मांगने के मामले में फरार महिला पत्रकार पर पांच हजार का इनाम घोषित, फर्जी विजिलेंस बनकर मारा था छापा।

पांच फरवरी से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र से पहले धामी मंत्रिमंडल की बैठक अहम मानी जा रही है। प्रदेश में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने अपनी मसौदा रिपोर्ट शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी को सौंपी थी।

2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने यूसीसी लागू करने के लिए जस्टिस देसाई की अध्यक्षता में समिति बनाई थी। ड्राफ्ट तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री ने समिति का तीन बार कार्यकाल बढ़ाया। इस दौरान समिति ने ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार पर जनता से यूसीसी को लेकर सुझाव आमंत्रित किए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- पुलिस की पूछताछ में माही उर्फ डौली ने उगला सच, कहा- 'अंकित बहुत प्‍यार करता था, लेकिन मैं बनाना चाहती थी उससे दूरी।

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू होने से दशकों से चली आ रहीं कुरीतियां और कुप्रथाएं खत्म होंगी। सभी को एक समान अधिकार मिल सकेगा। बेटा-बेटी और स्त्री-पुरुष के बीच का भेदभाव खत्म होगा। सभी को एक समान अधिकार मिल सकेगा। बेटा-बेटी और स्त्री-पुरुष के बीच का भेदभाव खत्म होगा। यह कहना है कि समान नागरिक संहिता की कानूनी जंग लड़ने वाले अधिवक्ता अश्वनी उपाध्याय का।

यह भी पढ़ें 👉  राशिफल- वृषभ, मिथुन और कर्क राशि वालों को मिलेंगे अच्छे अवसर, जानें बाकी राशि वालों का हाल, पढ़ें आज का राशिफल

सीएम आवास में यूसीसी की विशेषज्ञ समिति की ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंपने के दौरान उपाध्याय ने मीडिया से समान नागरिक संहिता की विशेषताओं और उनके संभावित प्रावधानों को साझा किया। कहा, समिति ने यूसीसी का ड्राफ्ट सौंप दिया है।