Uncategorizedअंतरराष्ट्रीयउत्तराखण्डस्वास्थ्य

हेल्थ- अगर आप भी गैस-एसिडिटी से परेशान रहते हैं, तो खाने के साथ अपना लें ये आदत, हमेशा दुरुस्त रहेगा आपका डाइजेशन

आज के समय में लोग तला-भुना, मसालेदार खाना ज्यादा खाते हैं। जिसके चलते उन्हें गैस-एसिडिटी या पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। वहीं, अगर आपको भी अक्सर इस तरह की समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको एक ऐसी खास टिप बता रहे हैं, जिसे आदत का हिस्सा बनाकर आप डाइजेशन से जुड़ी तमाम परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

क्या है ये खास तरीका?

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग बड़े चाव के साथ गुड़ का सेवन करते हैं। वहीं, कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि घी और गुड़ का साथ में सेवन करने से पाचन को दुरुस्त रखने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आप हर मील के साथ इनका सेवन कर सकते हैं। खासकर दोपहर के भोजन के बाद थोड़ी मात्रा में देसी घी के साथ गुड़ खाने को अपनी आदत में शामिल करें। इससे ना केवल आपका खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट हो पाएगा और आपको गैस-एसिडिटी से छुटकारा मिलेगा। बल्कि ये आपकी मीठा खाने की लालसा को कम करने में भी मदद करेगा। इस तरह भी ये आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ बाइक सवार को बचाने के चक्कर में रोडवेज की बस बीच सड़क पर पलटी, 12 यात्री मामूली घायल।

पाचन में कैसे करता है मदद?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, घी स्वस्थ वसा का एक समृद्ध स्रोत है साथ ही ये एक लुब्रिकेंट की तरह काम करता है, जिससे भी डाइजेशन बेहतर ढंग से हो पाता है और मल त्यागने में आसानी होती है। वहीं, गुड़ में लैक्सेटिव गुण पाए जाते हैं, जो पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ युवक को बाइक पर नाचती महिला मित्र का वीडियो बनाना पड़ा महंगा, युवक को लगाने पड़े थाने के चक्कर, देखे वीडियो।

आयुर्वेद के अनुसार, भोजन के बाद रोजाना गुड़ खाने से इसकी उष्ण प्रकृति के कारण पाचन में लाभ मिल सकता है। इसके अलावा गुड़ शरीर में पोटैशियम की भी पूर्ति करता है जिससे पानी की कमी नहीं होती है और पेट ठीक रहता है। इस तरह इन दोनों चीजों का सेवन आपको गैस, एसिडिटी के साथ-साथ कब्ज जैसी गंभीर समस्या से भी राहत दिला सकता है। ऐसे में खासकर पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहने वाले लोगों के लिए ये नुस्खा बेहद फायदेमंद हो सकता है।

और भी होते हैं कई फायदे

  • डाइजेशन को दुरुस्त रखने के साथ-साथ खाने के बाद घी गुड़ का सेवन आपको और भी कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। गुड़ में सुक्रोज जैसी प्राकृतिक शर्करा होती है, जो तुरंत एनर्जी प्रदान करने में मदद करती है। वहीं घी, अपने स्वस्थ वसा के साथ, शर्करा के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, जिससे ब्लड में शुगर की मात्रा एकदम से बढ़ती नहीं है।
  • गुड़ और घी साथ खाने से शरीर में वात, पित्त और कफ दोष को संतुलित करने में मदद मिल सकती है।
  • इन सब के अलावा घी और गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम और कई फैटी एसिड भी पाए जाते है, जो आपके इम्युन सिस्टम के लिए फायदेमंद होते हैं।
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ विजलेंस की टीम ने उत्तराखंड पुलिस में कार्यरत दरोगा को रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।