उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,

उत्तराखंड- सीएम ने की पीएम मोदी से मुलाकात, तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनने पर दी बधाई, इन मामलों पर की चर्चा

सीएम धामी ने की पीएम मोदी से मुलाकात कर उन्हें तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। इस अवसर पर सीएम ने प्रधानमंत्री को महासू देवता मंदिर की प्रतिकृति, बद्रीनाथ धाम की प्रसाद सामग्री एवं शॉल भेंट की।

 

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने जौनसार बावर क्षेत्र में स्थित महासू देवता मंदिर क्षेत्र को मास्टर प्लान के तहत विकसित करने के लिए पीएम मोदी से चर्चा की। सीएम ने बताया कि वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री से राज्य की विशेष भौगोलिक परिस्थितियों एवं सामरिक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए अधिसूचित नियम 2017 की व्यवस्था को यथावत रखने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें 👉  यहाँ जिले में संचालित कबाड़ी की दुकानों में नैनीताल पुलिस ने चलाया ऑपरेशन ब्लैक मार्केट, 76 दुकानदारों के किये चालान

 

इसके साथ ही अलकनंदा, भागीरथी और सहायक नदियों में प्रस्तावित 24 जल विद्युत परियोजनाओं के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर गठित विशेषज्ञ समिति-2 की अन्तिम रिपोर्ट पर जल शक्ति मंत्रालय और विद्युत मंत्रालय के साथ पुर्नसमीक्षा करने के लिए अनुरोध किया।

 

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री से इंटीग्रेट मेनुफैक्चरिंग कलस्टर खुरपिया के अनुमोदन, देहरादून-मसूरी रेल लाइन परियोजना की स्वीकृति, प्रस्तावित ज्योलिकांग -वेदांग 05 किमी, सीपू-तोला 22 किमी. और मिलम- लैपथल 30 किमी टनल परियोजनाओं की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति का अनुरोध भी किया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने यहाँ मारा छापा, अवैध निर्माण हो रहे 55 से 60 कमरों को किया सीज दिए जांच के आदेश

 

साथ ही मानसखंड मन्दिर माला मिशन के प्रथम चरण में 16 मंदिरों के समग्र विकास एवं मंदिर मार्गों को दो लेन करने के लिए 01 हजार करोड़ रुपये की सहायता मांगी गई। वहीं राज्य में निवेश प्रोत्साहन के लिए मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क और औद्योगिक विकास के लिए भेल हरिद्वार से राज्य को भूमि हस्तान्तरण का अनुरोध किया।

 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एम्स दिल्ली पहुंचकर अल्मोड़ा के बिनसर वन्यजीव अभयारण्य में वनाग्नि दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए प्रांतीय सशस्त्र बल के जवान कुंदन सिंह नेगी, दिहाड़ी मजदूर कैलाश भट्ट और वाहन चालक भगवत सिंह भोज का हालचाल जाना। सीएम धामी ने घायलों के उपचार के संबंध में एम्स के निदेशक से बात की और घायलों के परिजनों से भी मुलाकात की। इस दौरान घायलों के परिजनों ने मुख्यमंत्री को बताया कि अस्पताल प्रशासन द्वारा उच्च स्तरीय उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को घायलों को उच्च स्तरीय उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ शिक्षिका ने कहा की मैंने जहर खा लिया, मिलना है तो चारधाम मंदिर के पास आओ, दोस्त व स्वजन को कॉल पर यह कह कर शिक्षिका ने की खुदकुशी।