उत्तराखण्डकुमाऊं,

पत्रकारिता दिवस पर संगोष्ठी:- जन सरोकारों से जुड़ी पत्रकारिता करने का आह्वान

लालकुआं न्यूज़- हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर प्रेस क्लब लालकुआं द्वारा आयोजित संगोष्ठी में जनसरोकारों से जुड़ी खबरों पर अधिक ध्यान देने व पत्रकारिता के क्षेत्र में निरंतर बढ़ रही चुनौतियों पर व्यापक चर्चा की गयी।

 

यहां नगर पंचायत के सभागार में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक डॉ मोहन बिष्ट ने कहा कि समाज में जन जागरूकता लाने एवं क्षेत्र के विकास में पत्रकारों का बहुत योगदान है पत्रकारिता के कारण समाज का प्रत्येक वर्ग एवं विभाग गुणवत्ता का ध्यान देता है । आज के समय में पत्रकारों के समक्ष चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। जब से सोशल मीडिया का व्यापक प्रचार प्रसार हुआ है तब से पत्रकारिता के क्षेत्र में और अधिक चुनौतियां बढ़ गई है। उन्होंने समय-समय पर युवा और नये पत्रकारों के प्रशिक्षण की आवश्यकता पर बल दिया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ दर्दनाक सड़क हादसा, 500 मीटर गहरी खाई में गिरी कार, तीन लोगों की दर्दनाक मौत

 

वही पूर्व कैबिनेट मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल ने कहा कि आज के दौर में पत्रकारों द्वारा पत्रकारिता संवेदनशीलता के साथ की जानी चाहिए, खबरों में तथ्य एवं संवेदनशीलता अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने जनपक्षीय पत्रकारिता पर अधिक ध्यान देने का आह्वान करते हुए कहा कि आज समाज में सबसे अधिक विश्वास लोग अखबारों व मीडिया पर कर रहे हैं, जिसके अनुरूप पत्रकारों को भी समाज में व्याप्त बुराइयों के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने का कार्य करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ हुआ दर्दनाक हादसा, बरात में रोड लाइट की छतरी लेकर खड़े नाबालिग समेत दो श्रमिकों को कार ने रौंदा, हुई मौत

 

प्रेस क्लब अध्यक्ष बीसी भट्ट ने कहा कि प्रेस क्लब लालकुआं के तत्वावधान में जल्द ही पत्रकारों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विशेषज्ञों द्वारा युवा पत्रकारों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे पूर्व कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ किया गया।

 

कार्यक्रम में नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष रामबाबू मिश्रा, समाजसेवी जगदीश प्रसाद अग्रवाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष धन सिंह बिष्ट, केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट के पीआरओ लक्ष्मण खाती, पत्रकार राजेश नेगी, प्रकाश जोशी, उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष रंजीत बोरा, महामंत्री दीप जोशी, उमेश राणा, हरीश बिसौती, बसंत पांडे, ओपी अग्निहोत्री, जीवन जोशी, अजय उप्रेती, अजय अनेजा, गीता भट्ट, अंजलि पंत, जफर अंसारी, शानू, संजय जोशी, जीवन गोस्वामी, संजीव मीणा, मुकुल आर्य, मुन्ना अंसारी, हेम जोशी और हरीश भट्ट सहित भारी संख्या में पत्रकार मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन पत्रकार राजेंद्र पंत रमाकांत ने किया।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- उत्तराखंड में पब्लिक-प्राइवेट प्रॉपर्टी डैमेज एक्ट को मिली मंजूरी, अब संपत्ति को हानि पहुंचाने पर भरना होगा जुर्माना