उत्तराखण्डजॉब अलर्ट,

देहरादून -(बड़ी खबर) प्रदेश में जल्द ही 1592 शिक्षकों की होगी भर्ती, पढ़े खबर

  • एलटी संवर्ग के शिक्षकों के हो सकेंगे अंतरमंडलीय तबादले

देहरादून न्यूज़– प्रदेश के एलटी संवर्ग के शिक्षकों के लिए बड़ी राहत की खबर है। इन शिक्षकों के अब अंतरमंडलीय तबादले हो सकेंगे। पूरे सेवाकाल में शिक्षक एक बार एक से दूसरे मंडल में तबादला पा सकेंगे। कैबिनेट में इसके प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। राजकीय शिक्षक संघ की ओर से पिछले काफी समय से इसकी मांग की जा रही थी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) कैंप कार्यालय में जिलाधिकारी ने सुनी समस्याएं, मौके पर किए समस्याओं के निस्तारण, वही CSC सेंटरों के सत्यापन के निर्देश।

प्रदेश में 12 हजार से अधिक एलटी संवर्ग के शिक्षक हैं। इनमें कई शिक्षक गढ़वाल मंडल के निवासी होने के बावजूद कुमाऊं मंडल में तैनाती पा गए हैं। इसी तरह कुमाऊं मंडल के शिक्षक गढ़वाल मंडल में कार्यरत हैं। जो अपने मंडल में तैनाती चाहते हैं, लेकिन सहायक अध्यापक एलटी का मंडल कैडर होने की वजह से शिक्षकों के एक से दूसरे मंडल में तबादले नहींहो पा रहे थे, लेकिन अब कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तराखंड अधीनस्थ शिक्षक सेवा नियमावली में संशोधन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में टल सकते हैं निकाय चुनाव, जाने इसकी पूरी वजह

  • 1592 शिक्षकों की जल्द होगी भर्ती

कला विषय के लिए बीएड को अब अनिवार्य कर दिया गया है। कैबिनेट में इसके प्रस्ताव को मंजूरी मिलने से एलटी संवर्ग के 300 से अधिक पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया। विभाग की ओर से एलटी संवर्ग में भर्ती के लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को 1592 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया है। शिक्षा विभाग में पूर्व में एलटी संवर्ग में भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन कला विषय एलटी शिक्षकों के लिए वर्ष 2020 में नॉन बीएड कर दिया गया था। कुछ अभ्यर्थी इसके खिलाफ कोर्ट चले गए थे। जिससे कला विषय के 300 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पिछले काफी समय से लटकी थी।

यह भी पढ़ें 👉  यहाँ पर्यावरण संरक्षण के लिए इंटरेक्ट क्लब के बच्चों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में वृक्षारोपण करते हुए प्रकृति को हरा-भरा रखने का लिया संकल्प।