उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,

लोकसभा चुनाव 2024- बस कुछ ही घंटों में होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान, लगेगी आचार संहिता

आज शनिवार को कुछ घंटों बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया जाएगा। निर्वाचन आयोग (ईसी) आज दोपहर तीन बजे लोकसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा। इसे देखते हुए उत्‍तराखंड के राजनीतिक गलियारों में भी हलचल तेज हो गई है।

बता दें कि 2019 में चुनाव की घोषणा 10 मार्च को की गई थी। प्रथम चरण में हुए लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल को मतदान हुआ था। संभावना है कि इस बार भी राज्‍य में एक चरण में मतदान हो सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने 04 करोड़ के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

वहीं आयोग द्वारा तारीखों के एलान के बाद ही देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। उत्तराखंड में भी आचार संहिता लागू हो जाएगी। जिसके बाद अगले 24 घंटे में सभी सरकारी संपत्तियों पर लगी प्रचार सामग्री हटा दी जाएगी। सरकारी संपत्तियों पर लगी प्रचार सामग्री हटाने का काम चुनाव आयोग की राज्य इकाई के माध्यम से जिलावार कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ ट्रैक्टर से कुचल कर युवक की मौके पर हुई मौत, पत्नी व बच्चे घायल

संभावना है कि प्रेस कांफ्रेन्‍स में आयोग कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की भी घोषणा कर सकता है। वहीं जिन निर्माण या अन्य कार्यों के टेंडर पूहले जारी हो चुके हैं और कार्यादेश जारी हो चुके हैं, लेकिन काम शुरू नहीं हो पाया, वह अब शुरू नहीं हो सकेंगे।

इसी क्रम में सभी सरकारी संपत्तियों से 24 घंटे के अंदर समस्त प्रचार सामग्री पोस्टर, बैनर, पंफ्लेट हटा दिए जाएंगे। सरकारी कार्यालयों, सभागारों, अधिकारियों के कक्षों में लगी सभी जीवित नेताओं की फोटोज भी हटा दी जाएंगी। केवल राष्ट्रपति और राज्यपाल की फोटो लगे रहने दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) यहाँ विजिलेंस की टीम ने एक और भ्रष्ट पटवारी को रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा, अब जाएगा जेल

बस स्टैंड, सड़क, सार्वजनिक चौराहों, बिजली के पोल, अंडरपास इत्यादि से 48 घंटे के अंदर समस्त प्रचार सामग्री हटाने का कार्य शुरू हो जाएगा।