उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,

राज्य के आठ लाख पेंशनर्स के खातों में अब तक नहीं पहुंची पेंशन, जाने वजह

प्रदेश के आठ लाख पेंशनर्स के खातों में समाज कल्याण विभाग की ओर से अब तक पेंशन नहीं जारी की गई है। इसके चलते बुजुर्ग, दिव्यांगों, विधवाओं, परित्यक्ता व किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

 

अमूमन हर माह के पहले हफ्ते में ही पेंशनर्स को पेंशन मिल जाती थी। लेकिन इस बार बजट नहीं मिलने के चलते लाभार्थियों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है।  वित्तीय वर्ष 2024-25 शुरू हो चुका है, लेकिन शासन से लाभार्थियों के लिए बजट नहीं मिलने के चलते समाज कल्याण विभाग पेंशन जारी नहीं कर पा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) यहाँ विजिलेंस की टीम ने ग्राम प्रधान को रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार

 

लाभार्थियों को अप्रैल माह की पेंशन अब तक नहीं मिली है। जबकि मई का आधा माह भी निकल गया है। समाज कल्याण विभाग की ओर से बुजुर्ग, दिव्यांगों व विधवाओं को 1500 रुपये पेंशन मिलती है। जबकि किसानों को 1200 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में हुए हत्याकांड सांप से कटवाने के बाद प्रेमिका के कोलकाता होने के इशारा, पढ़े पूरी खबर।

 

हालांकि इससे पूर्व पेंशनर्स को तीन किस्तों के माध्यम से पेंशन दी जाती थी। लेकिन हाल ही में मुख्यमंत्री के आदेशों के बाद लाभार्थियों को हर माह पेंशन जारी की जा रही थी।

 

समाज कल्याण विभाग आईटी सेल के नोडल अधिकारी गोर्धन सिंह ने बताया कि शासन से बजट की मांग कर दी गई है, जल्द ही बजट मिलने वाला है। उसके बाद लाभार्थियों के खातों में पेंशन जारी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) UKPSC में आई 1097 पदों पर इस भर्ती को लेकर जारी की अपडेट

 

प्रदेश में पेंशनर्स की संख्या

  • पेंशन – लाभार्थी
  • वृद्धावस्था पेंशन – 545423
  • विधवा पेंशन – 214360
  • किसान पेंशन – 27429
  • अन्य पेंशन – 8306 0
  • कुल – 870272