उत्तराखण्डमौसममौसम

उत्तराखंड- (अलर्ट) प्रदेश के मैदानी जिलों में अभी और सितम ढहाएगी सर्दी, मैदानी इलाकों में 16 जनवरी तक शीत दिवस, कोहरे का ओरेंज अलर्ट

देहरादून न्यूज़- उत्तराखंड में भीषण सर्दी से मैदानी जिले बेहाल हैं। घने कोहरे के कारण धूप के दर्शन नहीं हो रहे हैं। जिससे तापमान ने गोता लगाया है। ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में पारे में छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों में पाला दुश्वारी बढ़ा रहा है। अगले चार दिन तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के साथ ही सर्दी का सितम बरकरार रहने की आशंका है। उधर आज (शनिवार) से अगले चार दिन तक शीत दिवस जैसी स्थिति रहेगी।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल- यहाँ अनियंत्रित होकर खाई में गिरा पिकअप, दो की मौत, एक घायल

मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी जिलों में घने कोहरे को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिस कारण ज्यादातर क्षेत्र प्रचंड शीत लहर की चपेट में आ सकते हैं। इस दौरान स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सजगता बरतने की सलाह दी गई है। प्रदेश में पहाड़ से लेकर मैदान तक समूचा उत्तराखंड शीत लहर की चपेट में है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - प्रदेशभर में अवैध तरीके से बने धर्मस्थलों को हटाने का अभियान चल रहा है इसी के तहत वन भूमि में बनी अवैध 256 मजारों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही की।

खासकर मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा मुसीबत बन गया है। खासकर ऊधम सिंह नगर, हरिद्वार समेत आसपास के क्षेत्रों में घने कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित है। हवाई सेवाओं से लेकर रेल सेवाओं पर भी कोहरे का प्रभाव है। देहरादून आने वाली ज्यादातर ट्रेन निर्धारित समय से दो से तीन घंटे तक विलंब से पहुंच रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- प्रदेशभर में शुरू हुआ छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान, आज ही आएंगे परिणाम

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में अगले कुछ दिन मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। हरिद्वार, ऊधम सिंह नगर, पौड़ी, नैनीताल, देहरादून के मैदानी क्षेत्रों में अगले चार दिन घने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आगामी 16 जनवरी को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। जिससे हल्की वर्षा-बर्फबारी संभव है।