उत्तराखण्डगढ़वाल,

उत्तराखंड- यहाँ पहाड़ी पर अटकी कार, खाई में गिरी क्रेन, घायलों को बचाने उतरी एसडीआरएफ की टीम, बाल-बाल बची चार जिंदगी

उत्तराखंड में लगातार हादसों की खबरें सामने आ रही है। आज भी चार जिंदगी बाल-बाल बच गई। सुबह कोडियाला से आगे साकनीधार में ब्रेक फेल होने से एक क्रेन खाई में गिर में गई और एक कार पहाड़ी पर अटक गई। जिसमें चार जिदंगियां फंस गई। सूचना पर एसडीएआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और तुरंत राहत बचाव कार्य शुरू किया।

 

मिली जानकारी के अनुसार पंजाबी यात्रियों की गाड़ी खराब होने पर उन्होंने क्रेन मंगवाई थी। क्रेन ने कार को टो किया, लेकिन कुछ ही दूरी पर जाकर क्रेन के ब्रेक फेल हो गए। जिस कारण क्रेन दो सौ मीटर गहरी खाई में गिर गई। इस दौरान क्रेन से बंधी कार भी गिर कर पहाड़ी पर अटक गई।

यह भी पढ़ें 👉  कैंप कार्यालय हल्द्वानी में जिलाधिकारी ने सभी विभागों के साथ बैठक कर अतिक्रमण को लेकर सभी विभागों को दिए ये सख्त निर्देश

 

मिली जानकारी के अनुसार पंजाबी यात्रियों की गाड़ी खराब होने पर उन्होंने क्रेन मंगवाई थी। क्रेन ने कार को टो किया, लेकिन कुछ ही दूरी पर जाकर क्रेन के ब्रेक फेल हो गए। जिस कारण क्रेन दो सौ मीटर गहरी खाई में गिर गई। इस दौरान क्रेन से बंधी कार भी गिर कर पहाड़ी पर अटक गई।

दो व्यक्ति कार में और दो क्रेन में सवार थे। सूचना मिलते ही ब्यासी स्थित एसडीआरएफ पोस्ट से सब इंस्पेक्टर नीरज चौहान के नेतृत्व में एसडीआरएफ की एक टीम तुरंत रेस्क्यू के लिए साकनीधार की ओर रवाना हुई। एसडीआरएफ  की टीम ने मौके पर पहुंचकर तुरंत बचाव कार्य शुरू किया।

 

स्विफ्ट में फंसे लोगों को निकालने के लिए किया रेस्क्यू
टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर देखा कि स्विफ्ट कार लगभग 200 मीटर गहरी खाई में गिरी हुई थी और पहाड़ी पर अटकी पड़ी थी, जो कभी भी नीचे गिर सकती थी। एसडीआरएफ की टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सबसे पहले स्विफ्ट में फंसे लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू शुरू किया।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) राज्य में जल्द 955 पदों पर होगी भर्ती, इस कंपनी से हुवा अनुबंध

स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर, खाई में स्विफ्ट कार में फंसे दो घायलों को प्राथमिक चिकित्सा दी गई और उन्हें तुरंत देवप्रयाग स्थित नजदीकी अस्पताल भेजा गया। इसके बाद क्रेन का रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। एसडीआरएफ की टीम ने खाई में उतरकर देखा कि क्रेन में फंसे बाकी बचे दो व्यक्तियों में से एक गंभीर रूप से घायल था, जिसे रोप रेस्क्यू के माध्यम से स्ट्रेचर के साथ ऊपर लाने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की गई।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ ट्रक और सूमो की आमने-सामने हुई टक्कर, 10 लोग हुए घायल

 

कठिन परिस्थितियों के बावजूद, एसडीआरएफ की टीम ने कुशलता और धैर्य का परिचय देते हुए गंभीर घायल को सड़क तक सुरक्षित पहुंचाया और प्राथमिक चिकित्सा देकर तुरंत अस्पताल भेजा। इससे पूर्व स्थानीय निवासियों एवं पुलिस के द्वारा एक व्यक्ति को पूर्व में ही निकाला जा चुका था l

घायलों का विवरण:
-परविंदर सिंह (20 ) पुत्र किशोर सिंह, निवासी:- मोहाली, पंजाब।
-गुरजीत सिंह ( 31) पुत्र स्व0 गुरवचन सिंह, निवासी:- मोहाली, पंजाब।
-संजय, (31 ) निवासी:-  श्रीनगर, पौड़ी।
-जॉनी पुत्र प्रीतम सिंह (चालक), (31) निवासी:-  श्रीनगर, पौड़ी।