उत्तराखण्डकुमाऊं,

क्या आपके पास भी आ रहै है इस प्रकार के मैसेज, तो हो जाओ सावधान, उत्तराखंड पुलिस कर रही है अपने आधिकारिक फेसबुक पेज और वाट्सएप ग्रुप के जरिये जागरूक

  • आधिकारिक फेसबुक पेज और वाट्सएप ग्रुप के जरिये पुलिस कर रही जागरूक

हल्द्वानी न्यूज़- लोकसभा चुनाव की मतगणना के बाद से साइबर ठग लगातार इंटरनेट मीडिया खासकर वाट्सएप प्लेटफार्म पर एक लिंक शेयर कर रहे हैं। जिसमें लिखा है, पीएम नरेन्द्र मोदी सभी मोबाइल यूजर्स को 599 रुपये का तीन महीने वैधता वाला रिचार्ज फ्री में दे रहे हैं।

 

किसी संदेश में कहा जा रहा है कि मोदी के पीएम बनने की खुशी में भाजपा सभी यूजर्स को यह सुविधा दे रही है। लिंक पर क्लिक कर जल्दी रिचार्ज कीजिए, ऐसे संदेशों से सतर्क रहने की जरूरत है। उत्तराखंड पुलिस इंटरनेट मीडिया से फैल रही इस अफवाह को लेकर अपने फेसबुक पेज के जरिये लोगों से सावधान रहने की अपील करने में जुटी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ हुआ दर्दनाक सड़क हादसा, अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरी बोलेरो, पिता-पुत्र की हुई मौत

 

मतगणना के तुरंत बाद कई लोगों के मोबाइल पर संदेश आने से पुलिस ने अपनी साइबर सेल को भी अलर्ट किया है। लोगों से अपील की जा रही है कि ठगों के झांसे में न आएं।  साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गिरोह के लोग बाहरी प्रदेशों में बैठकर फोन के जरिये लोगों को शिकार बनाते हैं। कई मामलों में पुलिस ने कार्रवाई भी की, लेकिन लालच और जानकारी के अभाव में अक्सर लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी पुलिस व एसओजी की संयुक्त टीम ने लाखों की अवैध स्मैक के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार

 

लोन, बैंक संबंधी जानकारी देने, नौकरी, कम दाम में वाहन-फोन देने से लेकर विदेश भेजने के नाम पर ये लोग आम लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं। खास बात ये है कि आम के संग कई सरकारी अधिकारी और कर्मचारी तक बातों में आकर ठगे जा चुके हैं।

 

वहीं, चार जून को मतगणना के बाद से एक नया संदेश वायरल किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि लिंक को क्लिक कर फ्री में रिचार्ज करवाएं। किसी मैसेज में इस सुविधा से पीएम तो किसी में भाजपा का नाम जोड़ा गया है। ऐसे में पुलिस भी सतर्क हो चुकी है। उत्तराखंड पुलिस संग सभी जिलों की पुलिस के फेसबुक पेज पर बकायदा खंडन करने के साथ लोगों से अपील की गई है कि इस तरह के किसी बहकावे में न आएं।

यह भी पढ़ें 👉  मोदी के स्वागत में 26 स्थानों पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम, सभी व्यवस्थाओं हुई पूर्ण : कृषि मंत्री गणेश जोशी

 

रिचार्ज के नाम पर साइबर ठगी का खतरा हो सकता है। इसलिए फ्री रिचार्ज के लालच में न आएं। इन दिनों फ्री रिचार्ज का फेक मैसेज प्रसारित हो रहा है। –  प्रहलाद नारायण मीणा, एसएसपी