Uncategorizedअंतरराष्ट्रीयउत्तराखण्डराशिफल

वर्ष 2024 का पहला महीना कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए, पढ़ें जनवरी का मासिक राशिफल

मेष 
मेष राशि के जातकों के लिए साल 2024 का पहला महीना बेहद शानदार रहने वाला है। माह के पूर्वार्ध में किसी व्यक्ति विशेष की मदद से किसी बड़ी समस्या का समाधान निकल सकता है। यदि आप आजीविका के लिए बीते कुछ समय से भटक रहे थे तो आपको इस माह प्रयास करने पर आपको बड़ी सफलता मिल सकती है। करियर-कारोबार की दृष्टि से यह माह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। माह के दूसरे सप्ताह में आय के नये स्रोत बनेंगे। विदेश से जुड़े काम करने वाले व्यक्तियों के लिए यह समय शुभता एवं लाभ लिए रहने वाला है। माह के मध्य में आपके सोचे हुए काम समय से पूरे होंगे,जिसके कारण आपके भीतर गजब की उर्जा और आत्मविश्वास देखने को मिलेगी। इस दौरान साथी संगी आपका पूरा सहयोग करेंगे। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे तो वहीं व्यवसाय से जुड़े लोगों को कारोबार में मनचाहा मुनाफा कमाने को मिलेगा। माह के उत्तरार्ध में आने वाले छोटी-मोटी अड़चनों को यदि इग्नोर कर दें तो व्यवसाय की दृष्टि से यह माह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। मेष राशि के जातकों को इस माह सेहत और संबंध पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत रहेगी अन्यथा आपको शारीरिक एवं मानसिक दोनों तरह की समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। इस पूरे माह खान-पान सही रखें और लोगों के साथ विनम्रता से पेश आएं। प्रेम संबंध की दृष्टि से आपको माह के उत्तरार्ध में सचेत रहने की आवश्कता रहेगी। इस दौरान लव पार्टनर के साथ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। खट्टी-मीठी तकरार के साथ वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा एवं चालीसा का सात बार पाठ करें तथा मंगलवार के दिन सिंदूर को चोला चढ़ाएं।

वृष 
वृष राशि के जातकों के लिए साल के पहले महीने की शुरुआत थोड़ी राहत भरी रह सकती है। जनवरी महीने के पहले हफ्ते में आपको बीते कुछ दिन से चली आ रही परेशानियों से निजात मिल सकती है। इस दौरान किसी महिला मित्र की मदद से बिगड़े काम बनेंगे। रिश्ते-नाते की दृष्टि से यह समय आपके लिए काफी फलदायक रह सकता है। स्वजनों के साथ गलतफहमियां दूर होंगीं और एक बार फिर से आपके रिश्ते पटरी पर आ जाएंगे, लेकिन उसे मजबूती प्रदान करने के लिए आपको अपनी तरफ से प्रयास करने होंगे। वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी और जीवनसाथी के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। वृष राशि के जातकों को इस पूरे माह अपने कार्यक्षेत्र में किसी से उलझने की बजाय लोगों को मिलाजुला कर चलना फायदेमंद साबित होगा। यदि आप इस माह खुद को परिस्थितयों के अनुसार ढालने में कामयाब हो जाते हैं तो आपको उम्मीद से कहीं ज्यादा लाभ होगा। कारोबार की दृष्टि से माह का दूसरा सप्ताह ज्यादा शुभता और सौभाग्य लिए रहने वाला है। इस दौरान आप अपना करियर और कारोबार दोनों को आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे। जनवरी माह के मध्य में किसी व्यक्ति विशेष की मदद से व्यवसाय में कोई बड़ी डील कर सकते हैं। पार्टनरशिप में व्यवसाय करने वालों को इस दौरान बड़े लाभ की प्राप्ति संभव है। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की कामना पूरी हो सकती है। माह के मध्य में परिवार के साथ लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। माह के उत्तरार्ध में आपके सिर पर अचानक से कामकाज का अधिक बोझ आ सकता है। इस दौरान मौसमी बीमारी के कारण शारीरिक एवं भूमि-भवन से जुड़े विवाद के चलते मानसिक कष्ट मिल सकता है।

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर जल एवं बेलपत्र चढ़ाकर करके शिव चालीसा का पाठ करें। 

मिथुन 
मिथुन राशि के जातकों के लिए जनवरी का महीना मिलाजुला रहने वाला है। महीने की शुरुआत आपके लिए थोड़ी चुनौती भरी रह सकती है। इस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र और घर-परिवार में स्वजनों का सहयोग और समर्थन कम मिल पाएगा। विपरीत परिस्थितियों में कई बार आप खुद को अकेला पाएंगे। इस दौरान आपको बजाय किसी दूसरे पर निर्भर रहने के अपनी समस्याओं का समाधान खुद निकालने का प्रयास करना होगा। जनवरी महीने के पहले हफ्ते में बेवजह के खर्च आपका बजट बिगाड़ सकते हैं। इस दौरान आपकी खराब सेहत भी चिंता का कारण बन सकती है,जिसके लिए आपको अस्पताल के चक्कर तक लगाने पड़ सकते हैं। माह के पूर्वार्ध में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। व्यवसाय की दृष्टि से जनवरी महीने का पहला और आखिरी सप्ताह तो शुभ रहेगा लेकिन माह के दूसरे सप्ताह से लेकर मध्य तक का समय कारोबार की दृष्टि से थोड़ा परेशानी लिए रह सकता है। माह के मध्य में आपको अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको बेवजह की परेशानियों से बचने के लिए अपने कागज संबंधी काम पूरे करके रखना चाहिए।  किसी भी योजना में निवेश करने से पहले उसकी नियम एवं शर्तों को सही समझ लेना चाहिए। सेहत की दृष्टि से भी समय आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है। इस दौरान आपको पेट से सबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। रिश्ते-नाते की दृष्टि से माह का पूर्वार्ध आपके लिए प्रतिकूल है ऐसे में इस दौरान लोगों के साथ बहसबाजी से बचें। लोगों के साथ नरमी के साथ पेश आएं। प्रेम संबंध को बेहतर बनाने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं की कद्र करें। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो माह के उत्तरार्ध में आपके जीवन में किसी की इंट्री हो सकती है। इस दौरान अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री गणेश की दूर्वा चढ़ाकर गणेश चालीसा का पाठ करें तथा तुलसी जी की सेवा करें।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- यहां सड़क हादसे में हल्द्वानी निवासी युवक की हुई दर्दनाक मौत, परिवार में मचा कोहराम।

कर्क 
कर्क राशि के जातकों के लिए जनवरी का महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव लिए रहने वाला है। माह की शुरुआत में आपको करियर-कारोबार से जुड़ी किसी बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना होगा। आधी छोड़ सारी को धावै, आधी मिले न सारी पावै। इस पूरे माह आपको इस कहावत को याद रखना होगा। कहने का तात्पर्य है कि इस माह के पूर्वार्ध में आपके पास जो है उसे संजोए रखना ही सबसे बड़ा काम होगा। जो लोग उच्च शिक्षा अथवा विदेश में करियर-कारोबार के लिए प्रयासरत उन्हें इसके थोड़ा इंतजार करना होगा। आजीविका के क्षेत्र में भी धैर्य के साथ कदम आगे बढ़ाने की आवश्यकता बनी रहेगी। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आर्थिक एवं मानसिक परेशानी से बचने के लिए जनवरी माह में अपने सभी कागजी काम पूरे करके रखें और भूलकर भी किसी के बहकावे में न आएं। यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय करते हैं तो जनवरी महीने के तीसरे सप्ताह में साझेदारी में किसी बात को लेकर दिक्कत आ सकती है। इस दौरान सत्ता-सरकार के साथ तालमेल बिठाते हुए आगे बढ़ना उचित रहेगा। कर्क राशि के जातकों को अपनी सेहत को सही बनाए रखने के लिए पूरे माह अपने खान-पान और दिनचर्या सही रखने की जरूरत रहेगी। रिश्ते-नाते की दृष्टि से इस माह आपको अपने परिजनों से अपेक्षित सहयोग-समर्थन नहीं मिल पाएगा जिसके चलते आपका मन थोड़ा परेशान रह सकता है। प्रेम संबंध में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं और किसी भी तरह के दिखावे से बचें अन्यथा सामाजिक बदनामी झेलनी पड़ सकती है। यदि आप विवाहित हैं तो माह के उत्तरार्ध में ससुराल पक्ष की ओर से मिलने वाला सहयोग राहत प्रदान करेगा। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए अपने जीवनसाथी के प्रति ईमानदार रहें। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और शिव महिमा स्तोत्र का पाठ करें। 

सिंह 
सिंह राशि के जातकों के लिए साल का पहला महीना गुडलक लिए हुए है। इस माह आपके बहुप्रतीक्षित कार्य किसी मित्र अथवा शुभचिंतक की मदद से पूरे होंगे। आपको घर और बाहर सभी का सहयोग प्राप्त होगा। नौकरीपेशा लोगों का कद और पद बढ़ सकता है। मनचाही जगह पर तबादले अथवा नौकरी में बदलाव की कामना पूरी हो सकती है। यदि आप लंबे समय से नौकरी की तलाश में भटक रहे थे आपको इस सप्ताह आपकी यह चिंता दूर हो सकती है। जनवरी महीने के पूर्वार्ध में किसी व्यक्ति विशेष की सलाह आपके लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होगी। इस दौरान आपको अचानक कहीं से बड़ी धनराशि प्राप्त होगी। माह के मध्य में भूमि-भवन के क्रय-विक्रय का सपना पूरा हो सकता है। खास बात ये कि इस सौदे में आपको अच्छे लाभ की प्राप्ति हो सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोग इस दौरान कोई बड़ी डील कर सकते हैं। इस दौरान की गई यात्राएं शुभ एवं नये संपर्कों को बढ़ाने वाली साबित होंगी। जनवरी माह के उत्तरार्ध में आपको किसी कार्य विशेष के लिए सम्मानित किया जा सकता है। रिश्ते-नाते की दृष्टि से जनवरी माह का पूर्वार्ध अनुकूल रहने वाला है लेकिन माह के मध्य में किसी प्रिय व्यक्ति के साथ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। इस दौरान किसी के बहकावे में न आएं और स्वजनों से सीधा संवाद करें। प्रेम संबंध को मजबूत बनाने के लिए लव पार्टनर की पसंद-नापसंद का पूरा ख्याल रखें। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 


उपाय: प्रतिदिन भगवान सूर्य को जल दें और पूजा में श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

कन्या 
कन्या राशि के जातकों के लिए जनवरी का महीना मिलाजुला रहने वाला है। माह की शुरुआत में आपको करियर-कारोबार से जुड़े बड़े फैसलों को लेने में असमंजस की स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। इस दौरान आपके सोचे हुए कार्य थोड़ा विलंब से पूरे होंगे। कार्यों में अनचाही अड़चन से भी आपका मन थोड़ा खिन्न रह सकता है। हालांकि यह स्थिति लंबे समय तक नहीं रहेगी और आप माह के दूसरे हफ्ते तक अपने मित्रों और शुभचिंतकों की मदद से काफी हद तक विभिन्न प्रकार की समस्याओं का समाधान खोजने में कामयाब हो जाएंगे। कन्या राशि के जातकों को इस माह अपनी योजनओं को पूरा होने से पहले दूसरों के सामने खुलासा करने से बचना चाहिए अन्यथा उसमें आपके विरोधी अड़ंगे डालने का काम कर सकते हैं। जनवरी माह के मध्य में आप पर कामकाज का ज्यादा दबाव बना रह सकता है। इस दौरान अचानक से लंबी दूरी की यात्रा पर निकलना पड़ सकता है। यात्रा थकान भरी लेकिन नये संपर्कों को बढ़ाने वाली रहेगी। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान बाजार में अपनी साख को बनाए रखने के लिए अपने कंपटीटर्स से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। सेहत और संबंध की दृष्टि से भी यह समय आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है। इस दौरान आप मौसमी अथवा किसी पुरानी बीमारी के उभरने के कारण शारीरिक एवं मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं। कन्या राशि के जातकों को अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए अहम त्यागकर स्वजनों के साथ संवाद करना चाहिए। प्रेम संबंध को प्रगाढ़ बनाने के लिए लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी न करें। माह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी की ओर से कोई सुखद समाचार मिल सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री गणेश की साधना तथा गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

तुला 
तुला राशि के जातकों के लिए साल के पहले महीने की शुरुआत थोड़ी खर्चीली साबित हो सकती है। इस दौर आपके सामने अचानक से कुछेक बड़े खर्च सामने आ सकते हैं, जिसके कारण आपका बजट गड़बड़ा सकता है। माह के पहले सप्ताह में प्लानिंग के अनुसार काम नहीं बनने पर मन थोड़ा खिन्न रह सकता है। इस दौरान नौकरीपेशा लोगों के सिर पर कामकाज का ज्यादा बोझ आ सकता है, जिसे समय पर पूरा करने के लिए उन्हें अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है। माह के दूसरे सप्ताह से आपके कामकाज में थोड़ी गति आएगी और आप स्वजनों के सहयोग से अधूरे पड़े कार्यों को निबटाने का प्रयास करेंगे। इस दौरान भी आपकी स्थिति सीमित साधन में असीमित लक्ष्य को पाने की रहेगी। माह के मध्य में युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मदद से भूमि-भवन से जुड़े विवाद को सुलझ सकते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए जनवरी महीने के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध ज्यादा शुभ रहने वाला है। इस दौरान कारोबार के संबंध में की जाने वाली यात्राएं सफल एवं अत्यधिक लाभप्रद साबित होंगी। किसी मित्र की मदद से कारोबार को आगे बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे। हालांकि आपको किसी भी योजना अथवा व्यवसाय में सोच-समझकर ही पैसा लगाना चाहिए। सेहत की दृष्टि से जनवरी माह का उत्तरार्ध थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है। इस दौरान अपनी सेहत का खूब ख्याल रखें और किसी भी शारीरिक समस्या की अनदेखी न करें। रिश्ते-नाते की दृष्टि से जनवरी का महीना मिलाजुला रहने वाला है। इस माह तुला राशि के जातकों को लोगों के साथ विशेष रूप से विनम्रता से पेश आना चाहिए। भूलकर भी महिलाओं के साथ लूज टॉक न करें अन्यथा बेवजह अपमानित होना पड़ सकता है। प्रेम संबंध में प्रदर्शन करने से बचें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- नैनीताल घूमने आये गुरुग्राम निवासी पर्यटक की हार्ट अटैक से हुई मौत।


उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा में उनकी चालीसा का पाठ करें। शुक्रवार के दिन कन्याओं को सफेद मिठाई खिलाकर आशीर्वाद प्राप्त करें।

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल के पहले महीने का पूर्वाध शुभता और सौभाग्य लिए रहने वाला है। इस दौरान आपको करियर-कारोबार से जुड़ी कोई बहुप्रतीक्षित शुभ समाचार मिल सकता है। वृश्चिक राशि के जातकों को इस माह जीवन में आगे बढ़ने के कई अवसर प्राप्त होंगे लेकिन इसे भुनाने के लिए आलस्य और अभिमान से बचना होगा। माह की शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों को लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। यात्रा सुखद, लाभप्रद और नये लोगों से संबंध बनाने वाली साबित होगी। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों से सहयोग प्राप्त होगा। घर-परिवार में भाई-बहन के साथ स्नेह बना रहेगा। पिता से विशेष सहयोग की प्राप्ति होगी। इस दौरान आप सुख सुविधा से जुड़ा कोई महंगा सामान खरीद सकते हैं। जनवरी महीने के मध्य में नौकरीपेशा लोगों को प्रोन्नति या विशिष्ट सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। यह समय कामकाजी महिलाओं के लिए अत्यधिक शुभ रहने वाला है। उनका मान-सम्मान न सिर्फ कार्यक्षेत्र में बल्कि घर-परिवार में भी बढ़ेगा। व्यवसाय करने वालों के लिए जनवरी महीने का उत्तरार्ध पूर्वार्ध के मुकाबले कहीं ज्यादा शुभता और लाभ को लिए रहने वाला है। इस दौरान आप जिस भी काम में हाथ लगाएंगे,उसमें आपको लाभ प्राप्त होगा। आपका कारोबार और साख तेजी से बढ़ती हुई नजर आएगी। रिश्ते-नाते की दृष्टि से जनवरी महीने की शुरुआत का कुछ समय छोड़ दें तो पूरा महीना शुभ रहने वाला है। इस माह इस राशि के जातकों की लव लाइफ बेहद शानदार रहने वाली है। आपको लव पार्टनर की तरफ से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। माह के उत्तरार्ध में आपके प्रेम संबंध पर परिजन विवाह की मुहर लगा सकते हैं। विवाहित लोगों को संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है।


उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में गुड़-चने का भोग लगाकर श्री सुंदरकांड का पाठ करें।

धनु 
धनु राशि के लिए जनवरी महीना अत्यंत ही शुभता और सफलता लिए हुए है। इस माह धनु राशि के जातकों के सोचे हुए कार्य समय से पूरे होते हुए नजर आएंगे। यदि आप लंबे समय से रोजी-रोजगार की तलाश में जुटे हैं तो इस माह आपका यह सपना पूरा हो सकता है। कार्य विशेष को संपन्न करने के लिए इष्टमित्रों की भरपूर मदद मिलेगी। माह के दूसरे सप्ताह में करियर-कारोबार को लेकर आप कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं, जिसके दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे। इस दौरान आप अति महत्वाकांक्षी रहेंगे और अपने सोचे हुए काम को पूरा करने के लिए अपना पूरा बल लगा देंगे। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो माह के दूसरे सप्ताह में धन का लेन-देन करते समय सावधानी बरतें और किसी के दबाव या बहकावे में आकर कारोबार से जुड़ा कोई निर्णय न लें। माह के मध्य में आपको बीते समय की गई मेहनत का फल प्राप्त हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों का प्रमोशन हो सकता है। सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का सम्मान बढ़ेगा। सत्ता-सरकार के लोगों के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। घर के किसी प्रिय सदस्य का विवाह तय हो जाने पर खुशियों का माहौल बना रहेगा। धार्मिक-आध्यात्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के अवसर प्राप्त होंगे। तीर्थ यात्रा के योग बनेंगे। इस दौरान युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि इग्नोर कर दें तो सेहत की दृष्टि से यह माह आपके लिए सामान्य रहने वाला है।  रिश्ते-नाते की दृष्टि से जनवरी का महीना आपके लिए अनकूल रहने वाला है। घर-परिवार में प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा। दांपत्य जीवन में खुशियां बनीं रहेंगी। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। लव पार्टनर के साथ आपकी बेहतर ट्यूनिंग देखने को मिलेगी। 


उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पीले पुष्प और हल्दी अर्पित करके श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें और केसर का तिलक लगाएं।

मकर 
मकर राशि के जातकों के लिए जनवरी का महीना सुखद रहने वाला है। माह की शुरुआत में आपको किसी बड़ी परेशानी से मुक्ति मिल सकती है। यदि आपका कोर्ट-कचहरी में मुकदमा चल रहा है तो माह के शुरुआत में फैसला आपके हक में आ सकता है या फिर आपके विरोधी खुद ही समझौते के लिए पहल कर सकते हैं। इस दौरान किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मदद से स्वजनों के साथ हुआ मनमुटाव और गलतफहमियां दूर हो जाएंगी। करियर-कारोबार की दृष्टि से माह की शुरुआत बेहद शुभ रहने वाली है। इस दौरान कारोबार में आपको मनचाहा लाभ और सफलता प्राप्त होगी। यदि आप विदेश में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपके राह में आ रही बड़ी अड़चन दूर हो सकती है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुट छात्रों को माह के दूसरे हफ्ते में शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी यह समय बेहद शुभ रहने वाला है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में सीनियर आप पर मेरबारन रहेंगे। आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। माह के मध्य में आपके मन में अपने करियर-कारोबार में बड़े बदलाव का विचार आ सकता है। हालांकि इस संबंध में कोई भी निर्णय लेते समय आपकोे अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इस दौरान अचानक लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा सुखद एवं नये संपर्कों को बढ़ाने वाली साबित होगी। रिश्ते-नाते की दृष्टि से जनवरी का महीना सामान्य रहने वाला है। घर में सुख-शांति बनी रहेगी और माता-पिता से पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। प्रेम संबंध के लिए माह का उत्तरार्ध थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है। इस दौरान लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर रिश्तों में खटास आ सकती है। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। कठिन पलों में आपका जीवनसाथी आपका संबल बनेगा। ननिहाल पक्ष से विशेष सहयोग  मिलेगा। 

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर, प्रदेश में होने वाली हैं बम्पर भर्तियां


उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की साधना में रुद्राष्टकं का पाठ करें।

कुंभ 
कुंभ राशि के जातकों के लिए जनवरी का महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव लिए रह सकता है। इस माह आपके जीवन की गाड़ी कभी पटरी पर तेजी से भागती हुई तो कभी उससे उतरी हुई नजर आएगी। कुंभ राशि के जातकों इस माह मनचाही सफलता पाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने की आवश्यकता रहेगी। यदि आप चाहते हैं कि आपको बेवजह की समस्याओं का सामना न करना पड़े तो आपको इस माह अपनी उर्जा और धन का प्रबंधन करके चलना होगा। साथ ही साथ अपने शुभचिंतकों और वरिष्ठ लोगों की सलाह का सम्मान करना होगा। माह के पूर्वार्ध में आपको करियर-कारोबार से जुड़े कुछेक बड़े फैसले करने पड़ सकते हैं। यदि आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आपको कार्यक्षेत्र में मिली जिम्मेदारियों को समय पर बेहतर तरीके से पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप भूमि-भवन के क्रय-विक्रय के लिए प्रयासरत हैं तो आपको जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेेने से बचना चाहिए अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। माह के मध्य में कामकाज से जुड़ी कुछेक मुश्किलें आ सकती हैं। हालांकि आप अपने मित्रों और शुभचिंतकों से तमाम परेशनियों का हल निकालने में अंतत: कामयाब हो जाएंगे। इस दौरान आपको घर की मरम्मत या अन्य किसी बड़ी जरूरत पर बड़ी धनराशि खर्च करनी पड़ सकती है। जनवरी महीने में आपके स्वजनों के साथ रिश्ते कभी नरम तो कभी गरम देखने को मिलेंगे। माह के मध्य में किसी बात को लेकर भाई-बहनों के साथ मतभेद हो सकता है। इस दौरान अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखना श्रेयस्कर रहेगा, अन्यथा वर्षों से बने-बनाए रिश्ते टूट सकते हैं। प्रेम संबंध में सावधान के साथ कदम आगे बढ़ाएं।


उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में बजरंग बाण का पाठ करें तथा शनिवार के दिन सफाईकर्मी को चाय की पत्ती का दान करें।

मीन
मीन राशि के लिए जनवरी का महीना शुभता और सौभाग्य को लिए हुए है। इस पूरे माह आपके साथ आपका गुडलक बना रहेगा और आपको इस माह बीते कुछ समय से चली आ रही परेशानियों से निजात मिल जाएगी। माह के पूर्वार्ध में आपका अधिकांश समय धार्मिक-सामाजिक कार्यों में बीतेगा। इस दौरान तीर्थाटन के योग बनेंगे। घर-परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। करियर-कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी यात्रा के योग भी बनेंगे। यदि आप बेरोजगार हैं तो आपको इस माह मनचाहा रोजगार मिल सकता है। वहीं पहले से कार्यरत लोगों को कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों से सहयोग और समर्थन मिलता रहेगा। आपकी आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय अत्यंत ही शुभ रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में कद एवं पद में वृद्धि होगी। जनवरी महीने के मध्य का समय आपको बड़ी सफलता दिलाने वाला साबित होगा। आप अपने विरोधियों पर बड़ी जीत हासिल करेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामलों से आपको इस दौरान मुक्ति मिल सकती है। आर्थिक दृष्टि से यह समय आपके लिए पूरी तरह से अनुकूल रहने वाला है। व्यवसाय से जुड़े लोगों का बाजार में फंसा धन अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा और कारोबार के विस्तार की योजना साकार रूप लेती हुई नजर आएगी। इस दौरान आपकी आय बढ़ेगी। जिससे आपके संचित धन में वृद्धि होगी। रिश्ते-नातों की दृष्टि से जनवरी का महीना अत्यंत ही शुभ है। इस माह आपके घर में सुख और सामंजस्य बना रहेगा। आपको अपने माता-पिता से पूरा स्नेह और आशीर्वाद मिलेगा। भाई-बहन के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। माह के उत्तरार्ध में आपका प्रेम सबंध विवाह में तब्दील हो सकता है। वहीं विवाहित लोगों का अपने जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। सेहत सामान्य रहेगी। 


उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें और गुरुवार के दिन किसी मंदिर में धार्मिक पुस्तकें दान करें।