Uncategorizedअंतरराष्ट्रीयउत्तराखण्ड

बजट 2024- फ्री राशन लेने वाले राशन कार्ड धारकों के लिए आ सकती है नई अपडेट, पढ़े पूरी खबर

2024 का बजट पेश होने वाला है। 31 जनवरी 2024 से राशन कार्ड सहित अन्य चीजों पर भी अंतरिम बजट पेश होगी। ऐसे में राशन कार्ड के नियम में भी बदलाव होंगे फ्री अनाज मिलने के भी नियम में बदलाव किया जा सकते हैं। आईए जानते हैं बजट 2024 में राशन कार्ड के नियमों (Budget 2024 New Rules) में क्या-क्या बदलाव होने की संभावना है।

राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होते हैं। राशन कार्ड के जरिए सरकार के द्वारा फ्री में या बिल्कुल कम रेट पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है। राशन कार्ड के तहत देश में लगभग 80 करोड लोग फ्री राशन (Free Ration)  का फायदा उठाते हैं। लेकिन राशन कार्ड पर सरकार के द्वारा समय-समय पर नए नियम पेश किए जाते हैं। जिससे आम जनता को कभी फायदा होता है तो कभी घाटा होता है। आपको तो पता होगा ही की करोना काल में सरकार के द्वारा बिल्कुल फ्री राशन दिए जा रहे थे। एक तरफ राशन फ्री दिए जा रहे थे तो दूसरी तरफ दोगुना राशन भी दिए जा रहा था। गरीब व्यक्ति को फ्री राशन के तहत करोना काल में बहुत राहत मिला।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ संदिग्ध परिस्थितियों में फैक्टरीकर्मी ने फंखे से लटक कर की आत्महत्या, पुलिस जांच में जुटी।

अब फ्री राशन को लेकर बजट 2024 में सरकार के द्वारा नियम में बदलाव किए जा सकते हैं। संभावना क्या-क्या बदलाव होंगे चलिए जानते हैं।

बजट 2024 (Budget 2024)  में केंद्र सरकार की तरफ से कुछ ऐसे नियम लागू होंगे जो रोजमर्रा के जिंदगी से सीधे जुड़ा हुआ होगा। आपको पता होगा कि साल 2024 का नया बजट 31 जनवरी से पेश होने वाला है। और बजट 2024 में सरकार के द्वारा बड़े ऐलान किए जाते हैं। इसके बाद नए नियम को भी लागू किए जाते हैं।

आपको तो पता होगा ही कि जब भी हमारे देश में बजट पेश होता है तो वित्त मंत्री बजट पेश करते हैं और इस समय हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी है। इस बार भी हमारे भारत देश के अंतरिम बजट निर्मला सीतारमण जी पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआँ- (दुःखद) सेंचुरी पेपर मिल के सीईओ का हृदय गति रुकने से हुआ निधन

आप सभी को बता दे कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किए जाएंगे। बजट 2024 में रसोई गैस के दामों में गिरावट देखने को मिलेगी। इसके साथ ही आप सभी को पता होगा उनकी लोकसभा चुनाव नजदीक है और केंद्र सरकार भी गैस सिलेंडर के दामों को लेकर सचेत है। आपको पता होगा उनकी पिछले कुछ महीने पहले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में ₹200 की गिरावट केंद्र सरकार की तरफ से किया गया था। उम्मीद है कि और भी गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिलेगी।

अगर आपका भी NPS में अकाउंट है तो और अगर आप अपने पैसे को NPS अकाउंट में जमा किए हैं तो आने वाली 1 फरवरी 2024 से आपके एनपीएस अकाउंट में बहुत कुछ बदलने वाले हैं।

यह भी पढ़ें 👉  स्कूटी सवार युवकों पर बाघ ने किया हमला शव बरामद

बजट 1 फरवरी 2024 से पेश होने वाला है ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से राशन कार्ड पर नए नियम को लागू किए जाएंगे। प्रत्येक वर्ष बजट में राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किए जाते हैं इस बार भी बदलाव किए जाएंगे।

बजट 2024 पेश करने से पहले राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किए गए हैं अगर आप राशन कार्ड से अनाज लेने जाते हैं तो अब जितने व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम जुड़ा हुआ है उन सभी को अंगूठा लगाना अनिवार्य है।

जो भी व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम जुड़ा हुआ है वह प्रत्येक महीने अलग-अलग व्यक्ति जाकर राशन कार्ड में अंगूठा लगाकर ही अनाज उठा पाएंगे।