उत्तराखण्डगढ़वाल,

देहरादून- बारिश में मौज-मस्ती बनी आफत, टोंस नदी में अचानक आई बाढ़, गुच्चूपानी गए 10 पर्यटक फंसे, एसडीआरएफ ने ऐसे बचाई सबकी जान, देखे वीडियो

देहरादून में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और तेज बारिश शुरू हो गई। इस दौरान गुच्चूपानी में टोंस नदी में अचानक बाढ़ आने से 10 पर्यटक फंस गए। एसडीआरएफ की टीम ने सभी को रस्से के सहारे सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इनमें चार पर्यटक टिहरी, एक युवक देहरादून और पांच बुलंदशहर के सिकंदराबाद के रहने वाले हैं। पुलिस ने सभी को नसीहत देकर छोड़ दिया।

जिले में तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से नदियों के किनारे न जाने के लिए लोगों को अलर्ट किया गया है। बारिश के कारण गुच्चूपानी पर्यटन स्थल के गेट को बंद कर रोवर्स केव में प्रवेश रोक दिया गया।

दोपहर करीब तीन बजे गुच्चूपानी घूमने पहुंचे आठ-दस पर्यटक गेट से कुछ दूर पहले ही दूसरे रास्ते से टोंस नदी पार पहुंच गए। उस समय हल्की बारिश हो रही थी। स्थानीय लोगों के अनुसार ये लोग नदी पार जाकर सेल्फी लेने लगे।

यह भी पढ़ें 👉  नवनिर्मित राजकीय चिकित्सालय हल्दूचौड़ में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए सेंचुरी प्रबंधन द्वारा कम्यूटेड रेडियोग्राफी सिस्टम किया प्रदान, ग्रामीणों ने मिल प्रबंधन का जताया आभार...

 

लोगों को चेतावनी देकर छोड़ा
धीरे-धीरे नदी का जलस्तर बढ़ता चला गया और नदी उफान पर आ गई। पानी बढ़ता देख गुच्चूपानी के लोगों ने सूचना आपदा कंट्रोल रूम को दी। सूचना पर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद सभी को रेस्क्यू कर लिया गया। सूचना पर गढ़ीकैंट थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। बाद में सभी लोगों को चेतावनी देते हुए पुलिस ने छोड़ दिया।

 

मना करते रहे लोग, फिर भी चले गए नदी पार
निवर्तमान पार्षद सागर लामा के अनुसार जब ये लोग यहां घूमने पहुंचे थे तो उस दौरान बरसात शुरू हो गई थी। इसके चलते गेट को बंद कर दिया। स्थानीय लोग मना करते रहे, लेकिन ये लोग नदी पार चले गए। जब नदी का जलस्तर बढ़ने लगा तब भी स्थानीय लोगों ने सभी को चेतावनी देते हुए वापस आने के लिए कहा, लेकिन किसी ने एक नहीं सुनी।

यह भी पढ़ें 👉  (अच्छी खबर) हल्दूचौड़ की बेटी बनी लेफ्टिनेंट

 

 

डर के मारे एक युवक चढ़ गया पहाड़
बताया जाता है कि जब एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू कर रही थी। एक युवक ज्यादा डर गया। डर के मारे वह पहाड़ी पर चढ़ गया। रेस्क्यू कर रही टीम को उसे निकालने में परेशानी हुई।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ यात्रियों को लेकर जा रहा वाहन सड़क पर पलटा, कई घायल

 

इन लोगों को सुरक्षित निकाला गया
  • मनोज सिंह पुत्र मंगल सिंह, गांव तिखोल जिला टिहरी गढ़वाल हाल निवासी चुक्खूमोहल्ला देहरादून
  • राजपाल सिंह पुत्र गुमान सिंह, पीठ कमान, जिला टिहरी गढ़वाल
  • नवीन सेमवाल पुत्र प्रेम सेमवाल, सेवला कला, देहरादून
  • आशीष कुमार आर्य पुत्र सूरत कुमार, गांव करल टिहरी गढ़वाल, हाल निवासी राजेंद्र रोड जाखन
  • साबिर पुत्र नाजिर निवासी आजाद कॉलोनी देहरादून
  • मुकेश कुमार पुत्र शेर सिंह एसडीएम कॉलोनी सिकंदराबाद बुलंदशहर
  • प्रिंस सैनी पुत्र प्रेमचंद सैनी निवासी सिकंदराबाद जिला बुलंदशहर यूपी
  • शशांक सैनी पुत्र राजू सैनी निवासी सिकंदराबाद जिला बुलंदशहर यूपी
  • अंकित सैनी पुत्र जीत सैनी, निवासी टीचर्स कॉलोनी सिकंदराबाद यूपी
  • अमन सैनी पुत्र अमरपाल सैनी सरायवाला सिकंदराबाद बुलंदशहर यूपी