Uncategorizedअंतरराष्ट्रीयउत्तराखण्डस्वास्थ्य

एल्कोहल से भी ज्यादा नुकसानदायक होती हैं शरीर के लिए खानपान की ये 4 चीजें, शरीर को बनाने लगती हैं अंदर से खोखला 

हेल्थ– हम अक्सर ही सुनते हैं कि मादक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि वो स्वास्थ्य के लिए अच्छी साबित नहीं होती हैं और यह सही भी है इसीलिए लोग मादक पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं या कम से कम करते हैं। लेकिन, गलती तब होती है जब हम खाने-पीने की आम लेकिन नुकसानदायक चीजों (Harmful Foods) को डाइट का हिस्सा बना लेते हैं। ये चीजें शरीर को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से नुकसान पहुंचाती हैं और अंदर से खोखला तक बना देती हैं। जानिए कौनसी हैं ये नुकसानदायक चीजें जिनका सेवन कम से कम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- ( बड़ी खबर) फरवरी-मार्च में शुरू होंगी उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं, 30 अप्रैल को जारी होगा रिजल्ट

सोडियम  सोडियम शरीर को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से प्रभावित करता है. सोडियम के अत्यधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. लीवर के लिए भी सोडियम का सेवन नुकसानदायक है. नमक में सोडियम होता है इसीलिए नमक के सीमित सेवन के लिए कहा जाता है. जरूरत से ज्यादा नमक हड्डियां गलाने की क्षमता रखता है।

एडेड शुगर  बाजार से लाई जाने वाली कितनी ही चीजें हैं जिनमें एडेड शुगर होती है. सोडा, कैंडी, पेस्ट्रीज और केक्स में एडेड शुगर होती है. एडेड शुगर वजन तो बढ़ाती ही है, इससे फैटी लीवल की दिक्कत भी बढ़ती है. इसीलिए शुगर का कम सेवन करने पर जोर दिया जाता है और एडेड शुगर ना के बराबर खाना ही बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- रामनगर के गर्जिया मंदिर परिसर में लगी भीषण आग, मौके पर मची अफरा-तरफी, देखे वीडियो

प्रोसेस्ड मीट  प्रोसेस्ड मीट में सोडियम और नाइट्रेट की जरूरत से ज्यादा मात्रा होती है. इन दोनों से ही सेहत को नुकसान पहुंचता है. इन दोनों के अत्यधिक सेवन से शरीर गंभीर बीमारियों का घर बन सकता है।

सोफ्ट ड्रिंक्स  आजकल हम बाहर का कुछ भी खाते हैं तो साथ में सोफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks) जरूर लेते हैं. सोफ्ट ड्रिंक्स अगर रोज-रोज पी जाए तो फैटी लीवर का खतरा पैदा कर सकती हैं. इसीलिए सोफ्ट ड्रिंक्स के बजाय खानपान में ताजा फलों के जूस शामिल किए जा सकते हैं. सोफ्ट ड्रिंक्स में एडेड शुगर भी होती है जोकि फलों के जूस में नहीं होती।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) कमिश्नर दीपक रावत की बड़ी कार्यवाही, शहर में लाया जा रहा बिना GST वाला माल पकड़ा, व्यापारियों में मचा हड़कंप

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है