स्वास्थ्य

हेल्थ- अगर शरीर मे दिखे ये 5 संकेत, तो समझ जाएं पूरी तरह से डैमेज हो चुका है आपका लिवर, तो तुरंत डॉक्टर से करे संपर्क

लिवर डैमेज होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं। आइए, जानते हैं इन लक्षणों के बारे में विस्तार से –

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर में मौजूद गंदगी और टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करता है। इसके अलावा, यह भोजन पचाने वाले बाइल प्रोटीन और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है। शरीर में ऊर्जा को स्टोर करने के लिए भी लिवर जिम्मेदार होता है। ऐसे में, लिवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आजकल के गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लिवर हेल्थ को काफी नुकसान पहुंच रहा है।

यदि समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो लिवर डैमेज भी हो सकता है। लिवर खराब होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें अक्सर लोग साधारण समझकर इग्नोर कर देते हैं। यदि  समय रहते इन लक्षणों की पहचान कर ली जाए, तो आप कई गंभीर परिणामों से बच सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जो लिवर डैमेज का संकेत हो सकते हैं 

यह भी पढ़ें 👉  पत्नी ने पति को समलैंगिक के साथ आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ा, सास ससुर पर लगाया दहेज उत्पीड़न का आरोप, पुलिस से लगाई न्याय की गुहार

जी मिचलाना और उल्टी – आपको बार-बार उल्टी और जी मिचलाने जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो यह लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है। अक्सर लोग इसे गैस की परेशानी समझ कर इग्नोर करने की गलती कर बैठते हैं। अगर आपको लंबे समय से इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- सरकार ने डेंगू की रोकथाम के लिए बनाया नया प्लान, अब एक ही जगह 10 मामले मिलने पर बनेंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन

अत्यधिक थकान– अत्यधिक थकान या एनर्जी की कमी महसूस होना भी लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है। अगर सही खानपान और पर्याप्त आराम के बावजूद आपको हर समय थकान महसूस होती है, तो ऐसी स्थिति में आपको अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

पेट का आकार बढ़ना– क्रॉनिक लिवर डिजीज की वजह से पेट के आकार में बदलाव दिखाई दे सकता है। ऐसा पेट में तरल पदार्थ जमा होने की वजह से होता है। अगर बिना वजह आपके पेट का आकार बढ़ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

त्वचा में खुजली– त्वचा में खुजली होना भी लिवर डैमेज का एक लक्षण हो सकता है। लिवर में पित्त का स्तर बढ़ने के कारण स्किन में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें 👉  शरीर मे दिखे ये लक्षण तो समझ जाएं की शरीर की नसें हो रही है ब्लॉक, बिना देर किए पहुंच जाए डॉक्टर के पास

पैरों में सूजन– लिवर डैमेज होने का एक लक्षण पैरों में सूजन भी हो सकता है। दरअसल, लिवर खराब होने पर पैरों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे पैरों व टखनों में सूजन आ जाती है। अगर आपको अपने पैर बिना वजह सूजे हुए नजर आ रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

लिवर डैमेज होने पर शरीर में कई तरह के संकेत देखने को मिलते हैं। आपको इन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए और समय पर इलाज करवाना चाहिए।