उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,

उत्तराखंड में कांग्रेस इन दो सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने में पिछड़ी, जानिए कहां फंसा है पेंच

  • उत्तराखंड में दो सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने में पिछड़ गई कांग्रेस, जानिए कहां फंसा है पेंच
  • हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंहनगर सीटों पर फंसा पेंच
  • प्रत्याशियों को लेकर कांग्रेस में अभी चल रहा मंथन

देहरादून न्यूज़- लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही उत्तराखंड में राजनीतिक दलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। प्रदेश की प्रमुख प्रतिपक्षी पार्टी कांग्रेस शुरुआती दौर में अपनी धुर विरोधी भाजपा से पिछड़ गई है। सत्ताधारी दल जहां सभी पांचों सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुका है, वहीं कांग्रेस ने अभी तक तीन सीटों पर ही प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ बदमाशों ने सिग्नल पर मिट्टी लगाकर रोकी दो ट्रेनें, लूट की कोशिश, विरोध करने पर किया पथराव

दो सीटों पर टिकट तय करने को लेकर कांग्रेस में मंथन ही चल रहा है। लोकसभा के चुनावी समर में उत्तराखंड की पांच सीटों के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के चुनाव कार्यक्रम में उत्तराखंड को सम्मिलित किया है।

चुनाव आचार संहिता लागू होने के साथ ही प्रदेश में चुनावी गतिविधियां तेज करने की तैयारी राजनीतिक दलों ने प्रारंभ कर दी है। फिलहाल, शुरुआती दौर में कांग्रेस इस दौड़ में पीछे हो गई है। इसका बड़ा कारण दो संसदीय सीटों हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंहनगर में पार्टी के टिकट घोषित नहीं होना है। यद्यपि, नई दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो चुकी है। बैठक के बाद पार्टी ने तीन सीटों गढ़वाल, टिहरी और अल्मोड़ा के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए। ये प्रत्याशी चुनाव प्रचार प्रारंभ कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- (बड़ी खबर) चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद 3253 पदों पर शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ, डीएलएड वाले होंगे पात्र

वहीं हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंहनगर में प्रत्याशी तय नहीं होने से पहले से चल रहा चुनाव प्रचार कार्यक्रम भी ढीला पड़ गया है। माना जा रहा है कि इन दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा सोमवार अथवा मंगलवार को हो सकती है। इन दोनों ही सीटों पर प्रत्याशियों के चयन में पेच भी फंसा है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में ही टिकट तय होने की बात कही जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  पर्यावरण एवं रोजगार को लेकर विधायक डॉ मोहन बिष्ट ने की सर्वदलीय बैठक

टिकट के दावेदार और पार्टी के दिग्गज नेता नई दिल्ली में ही डेरा डाले हुए हैं। उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि प्रदेश में चुनाव आचार संहिता भले ही लागू हो गई, लेकिन कांग्रेस चुनाव को लेकर अपनी तैयारी जारी रखे हुए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की शेष दोनों सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा शीघ्र होगी। अभी नामांकन प्रक्रिया शुरू होने में काफी समय है।