अंतरराष्ट्रीयउत्तराखण्ड

आधार कार्ड में जल्द करा लें ये काम, नहीं तो होगी परेशानी, जानें लास्ट डेट से लेकर पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली न्यूज़- आधार कार्ड अब हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। बैंकिंग, एजुकेशन से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने तक के लिए इसकी जरूरी पड़ती है। ऐसे में अगर आधार कार्ड में नाम या पते में कोई गलती है, तो समस्या हो जाती है। यह गलती खासकर पुराने आधार कार्ड में देखने को मिलती है।

इसे देखते हुए आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी संस्था यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार में ऑनलाइन अपडेशन को अभी फ्री कर रखा है। आइए जानते हैं कि यह निशुल्क सुविधा किन लोगों के लिए है, यह कब तक उपलब्ध रहेगी और ऑनलाइन आधार कैसे अपडेट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- यहाँ बीएससी छात्र को 2 किलो चरस के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरोपी बोला- शादी की शॉपिंग के लिए चाहिए थे पैसे।

सरकारी नियमों के मुताबिक, 10 साल पुराने आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट करना जरूरी है। अगर आप अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड में 14 मार्च तक नाम या पता अपडेट करते हैं, तो आपको कोई फीस नहीं देनी पड़ेगी। आमतौर पर आधार में हर डिटेल (डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डेटा) अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लगता है। अगर आप ऑफलाइन जाकर यह अपडेट करवाते हैं, तो भी UIDAI की ओर तय फीस देनी पड़ती है।

UIDAI ने पहले 14 दिसंबर 2023 तक मुफ्त में आधार अपडेट करने की सहूलियत दी थी। फिर इसे 14 मार्च 2024 तक कर दिया गया है। यह उनके लिए बड़ी राहत है, जिनका आधार कार्ड 10 साल पहले बना था या फिर उन्होंने तब से इसे अपडेट नहीं किया है।

यह भी पढ़ें 👉  यहाँ अज्ञात युवक की हत्या कर शव गन्ने के खेत में फेंका, मिले चोट के निशान, पुलिस जांच में जुटी।

फ्री आधार अपडेशन उन लोगों के लिए है, जिनका आधार कार्ड 10 साल पहले बना हो और उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया हो। ऐसे लोग नाम, पता, जन्म तिथि, फोटो या मोबाइल नंबर जैसी जानकारी को मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। आप कुछ बदलाव घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। लेकिन, फोटो, आइरिस और फिंगरप्रिंट जैसी बायोमैट्रिक डिटेल्स को आधार सेवा केंद्र जाकर अपडेट कराना पड़ेगा।

आपको अपने आधार में जरूरी बदलाव कराने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। बस सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट लगेंगे। जैसे कि आईडी और एड्रेस प्रूफ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- (बड़ी खबर) आरटीआई कार्यकर्ता ने किया बड़ा खुलासा, प्राधिकरण के JE ने राजस्व को लगाया करोड़ों रुपए का चूना

आधार कार्ड को कैसे अपडेट करें?

– UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in) खोलें।

– ‘Mera Aadhaar’ टैब पर क्लिक करें।

– ‘Update Your Service’ विकल्प चुनें।

– ‘Update Address in your Aadhaar’ लिंक खोले।

– Login के बाद एड्रेस अपडेट का ऑप्शन मिलेगा।

– यहां नए एड्रेस की डिटेल भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

– Submit पर क्लिक करें।

– अगर फ्री सेवा आपके लिए नहीं है, तो फीस पेमेंट का ऑप्शन आएगा।

– फीस पेमेंट के बाद सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) जनरेट हो जाएगा।

– इस नंबर से आप आधार अपडेट की रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं।

आप UIDAI के ऑफिशियल ऐप ‘mAadhaar’ से भी आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।