Uncategorized

काम की खबर- आपके PAN कार्ड का हो रहा है गलत इस्तेमाल, तो जानें चेक करने का तरीका, पढ़े खबर

वित्‍तीय मामलों से जुड़े कामों में पैन (PAN) कार्ड का इस्तेमाल होता है। बैंक एकाउंट खोलने से लेकर इनकम tax return फाइल करने में तो इसका इस्‍तेमाल होता ही है, साथ ही अब इसका आधार के साथ लिंक करना भी अनिवार्य हो गया है। GST रजिस्‍ट्रेशन (GST Registration) कराने में भी इसका उपयोग होता है।

 

चूंकि यह बहुत महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है, तो अब इसका इस्‍तेमाल अब Financial Fraud में भी खूब किया जा रहा है। खासकर, बोगस कंपनियां बनाने में।

 

हाल ही में मध्‍यप्रदेश के Gwalior निवासी चंदन के पैन नंबर का बिना उसकी जानकारी के इस्‍तेमाल कर दिल्ली के पते पर एक फर्म ली गई और इस बोगस कंपनी ने 9 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार भी कर दिया। चंदन को आईटीआर (ITR) भरते वक्‍त पता चला कि उसके PAN card के जरिए एक GST नंबर लिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  फिर डराएगा कोरोना- देश में अब तक सामने आ चुके है जेएन.1 वैरिएंट के 63 नए मामले

 

पिछले साल नोएडा पुलिस ने भी लोगों के पैन कार्ड के सहारे GSTN नंबर लेकर बोगस फर्म खोलने वाले एक Gang का भंडाफोड़ किया था। नोएडा पुलिस ने इस मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया था और उनके पास से 6 लाख लोगों के पैन के डाटा जब्‍त किया था।

 

आरोपियों ने इसके इस्‍तेमाल से 3 हजार से ज्‍यादा GST Registration करा लिए थे। ऐसे में हर आदमी के लिए जरूरी हो गया है कि वो अपने पैन कार्ड को लेकर सजग रहे। अगर आपके नाम से भी कहीं फर्जी GST Registration है, तो जीएसटी चोरी के आरोप में आपको धरा जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  आये जानते है कि बिच्छू जन्म लेते ही आखिर अपनी मां को क्यों खा जाता है, जाने

 

ऐसे चेक करें GST Registration

आपके पैन कार्ड पर GST Registration किया गया है या नहीं, यह आप आसानी से घर बैठे पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसकी की आधिकारिक वेबसाइट www.gst.gov.in पर जाना होगा। आप अपना पैन नंबर डालकर जान सकते हैं कि आपके नाम से GSTN नंबर लिया गया है या नहीं।

यह भी पढ़ें 👉  कार ने ऐसी मारी टक्कर की ऑटो के उड़े परखच्चे हादसे में पिता-पुत्र समेत छह की मौत

 

सबसे पहले ऑफिशियल पोर्टल https://www. gst.gov.in पर जाएं।
• इसके बाद Search Taxpayer पर क्लिक करें।
• ऑप्‍शन में Search By PAN पर क्लिक करें।
• यहां दो बॉक्‍स मिलेंगे, पहले में PAN नंबर दर्ज करें।
• दूसरे खाली बॉक्‍स में दिए गए कैप्‍चा कोड को दर्ज करें।
• दोनों डिटेल डालकर Search बटन पर क्लिक कीजिए।
• अब आपके सामने उस पैन से जुड़े सभी GSTIN/UIN नंबरों की जानकारी आ जाएगी।
• इससे आपको पता चल जाएगा कि किसी ने आपके पैन पर फर्जी रजिस्‍ट्रेशन कराया है या नहीं।