उत्तराखण्डकुमाऊं,

हल्द्वानी- (बड़ी खबर) जिले में लागू आदर्श आचार संहिता में अब तक हुई ये कार्यवाही, पढ़े खबर

हल्द्वानी न्यूज़ – बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग की पहल पर ‘घर से वोट’ योजना के अन्तर्गत 1556 मतदाताओं में से 1432 मतदाताओं के पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रथम चरण में वोट डाले गये।नोडल अधिकारी मीडिया


लोक सभा सामान्य निर्वाचन चुनाव की घोषणा के बाद 10 अपै्रल तक जनपद के सभी विधानसभाओं में सीविजिल (cVIGIL) शिकायत एप के माध्यम से 577 शिकायतें लोगों द्वारा की गई जिसमें से 566 शिकायतों का निस्तारण किया गया।

चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव ड्यूटी में लगी विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 10 अपै्रल तक जनपद में नगद धनराशि 44.3 लाख, अवैध शराब 46.6 लाख तथा ड्रग्स/मादक पदार्थ 77.99 लाख रूपये की धनराशि की सामग्री सीज की गई।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) इस विभाग में जल्द होगी 1455 पदों पर भर्ती

नोडल अधिकारी मीडिया विशाल मिश्रा ने बताया कि जनपद में बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं के प्रथम चरण जो 8 अपै्रल से प्रारम्भ हुआ तथा 10 अपै्रल को समाप्त होने पर जनपद के सभी विधान सभाओं के 1556 मतदाताओं में से 1432 मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट से वोट किया जो लगभग 92.4 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि जो मतदाता छूट गये है द्वितीय चरण 11 (गुरूवार) अप्रैल से प्रारम्भ हो गया है जो 13 अप्रैल तक चलेगा, जिसमें छूटे मतदाताओं को शतप्रतिशत पोस्टल बैलेट वोट कराया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड – यहां 10 हजार की रिश्वत लेते अमीन और उसका अनुसेवक को विजलेंस की टीम ने रंगे हाथों किया गिरफ्तार

श्री मिश्रा ने बताया कि आदर्श आचार संहित प्रभावी होने से वर्तमान तक में सीविजिल एप शिकायत के द्वारा भीमताल में 25 लोगों ने, हल्द्वानी में 181, लालकुआं में 200, नैनीताल में 53, कालाढूंगी में 25 एवं रामनगर विधान सभा में 82 लोगों द्वारा पोस्टर, वॉल पेंटिंग, होर्डिग्स, बैनर, उपहार आदि की कुल 566 शिकायतों का समाधान कर दिया है। उन्हांने कहा कि एप के माध्यम से आमजन अनियमितताओं की घटनाओं को तत्काल कुछ ही मिनट में रिपोर्ट कर सकते हैं। शिकायत के लिए किसी को भी रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहाँ दो बंदी बैरक में बिस्तर लगाने को लेकर भिड़े, एक बंदी ने दूसरे बंदी पर किया कैंची से हमला, बंदी हुआ घायल, जाने पूरा मामला।

नोडल अधिकारी ने बताया कि जनपद में आचार संहिता प्रभावी होने वर्तमान तक जनपद में लगभग 1 करोड 68 लाख धनराशि की नगदी,शराब एवं ड्रग्स विभिन्न प्रवर्तन एजेन्सीयों द्वारा सीज की गई। उन्हांने कहा सभी एजेसिंया पादर्शिता के साथ कार्य कर रही है।