Uncategorizedअंतरराष्ट्रीयऑटोमोबाइल

देश की पहली CNG मोटरसाइकिल का अब इंतजार हुआ खत्म, जून माह में होगी लॉन्च, 1KG में इतने KM दौड़ेगी

देश की पहली CNG मोटरसाइकिल का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। इस मोटरसाइकिल को बजाज ऑटो तैयार कर रही है। अब नई खबरों के मुताबिक, कंपनी ये मोटरसाइकिल इस साल जून में लॉन्च कर सकती है। पहले ऐसी खबरें थी कि इसे 2025 तक लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल इस मोटरसाइकिल के नाम के बारे में कोई खबर नहीं आई है। कंपनी इस बाइक को इस तरह से पेश करने की योजना बना रही है कि यह 100cc से 160cc तक के कई सेगमेंट की जरूरतों को पूरा कर सके।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तर प्रदेश- यहां दिनदहाड़े वकील की हत्या, चेंबर में घुसकर नकाबपोश ने सिर में मारी गोली, मौके से हत्यारे पैदल ही भागे

बजाज ऑटो के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने कहा है कि CNG क्लीनर डीजल की तुलना में ज्यादा एफिशिएंट हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि CNG नेगलिजिबल पार्टिकुलर मैटर एमिशन के कारण डीजल की तुलना में ज्यादा क्लीन फ्यूल है, लेकिन यह शून्य-उत्सर्जन फ्यूल नहीं है। यही वजह है कि कंपनी अपने पोर्टफोलियो में लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG), कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG), इथेनॉल-ब्लेंडेड फ्यूल जैसे मॉडल को शामिल करने पर भी काम कर रही है। इसे आने वाले सालों में लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  देश के अधिक आबादी वाले शहरों में चार साल में डीजल वाहनों पर रोक का प्रस्ताव सरकार के समक्ष रखा

कंपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल प्लेटिना हो सकती है। इसका कोडनेम ब्रुजर E101 है। इसका डेवलपमेंट आखिरी चरण में है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि कंपनी के लिए सब कुछ प्लानिंग के अनुसार हुआ तब 6 महीने से सालभर के अंदर कंपनी CNG मोटरसाइकिल को लॉन्च कर देगी। इसके कुछ प्रोटोटाइप बनाए जा चुके हैं। मोटे तौर पर 1.2Kg टैंक से 120Km का माइलेज मिलता है।

यह भी पढ़ें 👉  सेंचुरी पेपर मिल को मिला प्रथम पुरस्कार, कृषि मंत्री गणेश जोशी ने किया सम्मानित

बजाज अपने पोर्टफोलियो में ‘क्लीनर फ्यूल’ की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहती है, जिसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है। वो शुरुआत में सालाना करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी। जिसे बाद में बढ़ाकर करीब 2 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा। बता दें कंपनी ने CNG मोटरसाइकिल पर काम शुरू कर दिया है। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है।