उत्तराखण्डकुमाऊं,गढ़वाल,राजनीति

लोकसभा चुनाव 2024- नाम वापसी के बाद अब 55 प्रत्याशी के बीच होगी चुनावी जंग, उत्तराखंड की इस संसदीय सीट पर सबसे ज्यादा प्रत्याशी

उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024 की प्रक्रिया में नाम वापसी के बाद अब उत्तराखंड में कुल 55 प्रत्याशी की अंतिम चुनावी मुकाबले में डेट है। हरिद्वार में सबसे ज्यादा 14 प्रत्याशी हैं। जबकि अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ में सबसे कम सात प्रत्याशी मैदान में है।

नामांकन प्रक्रिया के दौरान इस बार उत्तराखंड में कुल 63 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। इसमें गुरुवार को जांच के दौरान हरिद्वार में सात की उम्मीदवारी खारिज हो गई थी। शनिवार को नाम वापसी का दिन तय था, इस दौरान एक मात्र अल्मोड़ा संसदीय सीट पर निर्दलीय अर्जुन कुमार देव ने नामांकन वापस लिया है।

यह भी पढ़ें 👉  नए साल में UPI पेमेंट को लेकर होने जा रहे ये छह बड़े बदलाव, जाने इन बदलाव को.....

उन्होंने यूकेडी प्रत्याशी के तौर पर नामांकन किया था। लेकिन पार्टी चुनाव चिन्ह फ्रिज होने के कारण उन्होंने निर्दलीय लड़ना पड़ रहा था। इस कारण उन्होंने अंतिम चुनावी रेस से हटने का फैसला ले लिया। शेष किसी भी सीट पर नाम वापसी नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  देश को जल्द मिलेगी पार्किसंस के उपचार की दवा, अमेरिका में मानव ट्रायल शुरू, कुमाऊं विवि के कुलपति के नाम जुड़ेगी एक बड़ी उपलब्धि

इस तरह अब अंतिम दावेदारी में 55 प्रत्याशी ही डटे हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड में 52 प्रत्याशी मैदान में थे। इस बार यह संख्या तीन अधिक है।

अंतिम मुकाबले में डटे प्रत्याशी – टिहरी- 11 गढ़वाल- 13 हरिद्वार- 14 नैनीताल- 10 अल्मोड़ा- 7 कुल- 55

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- यहाँ अपने बीमार पिता को दिखाने ले जाते समय हुआ सड़क हादसा, पिता की मौत, बेटी गंभीर

नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद अब 55 उम्मीदवार मैदान में है। अब तक की प्रक्रिया पूरी तरह से शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुई है। निर्वाचन आयोग आगे भी पूरी चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष तौर पर संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध है। डॉ0 बीवीआरसी पुरुषोत्तम, मुख्य निर्वाचन अधिकारी।