स्वास्थ्य

हेल्थ- कब्ज से परेशान लोग रोज खाली पेट पिएं इस पत्ते की चाय, तो तेजी से काम करने लगेगी आपकी पाचन मशीन, पढ़े खबर

आज के खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के चलते कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की समस्या बेहद आम हो गई है। बुजुर्गों के साथ-साथ युवा भी पेट से जुड़ी इस गड़बड़ी से परेशान रहने लगे हैं। कब्ज होने पर ना केवल पेट हमेशा भारी-भारी रहता है, बल्कि मल त्याग करने में भी बेहद कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इन सब के अलावा पेट में ऐंठन, समय-समय पर असहनीय दर्द और असहजता का एहसास भी पीड़ित के लिए परेशानी का सबब बन जाता है।

हालांकि, कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि जिस तरह खानपान में गड़बड़ी के चलते पाचन पर खराब असर पड़ता है और व्यक्ति को कब्ज जैसी गंभीर परेशानी से जूझना पड़ता है, ठीक उसी तरह कुछ खास और हेल्दी चीजों के सेवन से इस परेशानी से निजात भी पाई जा सकती है। ऐसे में अगर आप भी कॉन्स्टिपेशन से परेशान हैं और जल्द से जल्द इस स्थिति से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको एक ऐसी खास चाय के बारे में बता रहे हैं, जिसके नियमित सेवन से कब्ज और पाचन से जुड़ी परेशानियों से राहत पाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  विश्व स्वास्थ्य दिवस पर मातृशक्ति को दिए टिप्स कहा स्वस्थ परिवार ही स्वस्थ संस्थान का निर्माता है

दरअसल, हम यहां अजवाइन के पत्तों से तैयार हर्बल चाय की बात कर रहे हैं। कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि अजवाइन का सेवन अपच, पेट फूलना, पेट में ऐंठन और पेट दर्द जैसी तमाम परेशानियों पर असरदार है। वहीं, इसमें मौजूद गुण कब्ज से राहत दिलाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।

दरअसल, अजवाइन के पत्तों में थाइमोल मौजूद होता है। थाइमोल पेट में गैस रिलीज करता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और मल त्यागने में आसानी होती है। इसके अलावा अजवाइन में लैक्सेटिव तत्व भी पाए जाते हैं, जिससे भी कब्ज की समस्या को ठीक करने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आपको सुबह फ्रेश होने में तकलीफ होती है, तो आप रात को सोने से पहले और फिर सुबह खाली पेट एक गिलास अजवाइन के पत्तों से तैयार हर्बल टी पिएं। इससे आपको 2 से 3 दिनों के अंदर कमाल के नतीजे देखने को मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) प्रदेश के यह 8 प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान योजना में हुए सूचीबद्ध पढ़िये पूरी खबर।

अजवाइन के पत्तों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक गिलास पानी को गर्म कर लें। हल्का गर्म हो जाने पर इसमें साफ धुली हुई फ्रेश अजवाइन की 3-4 पत्तियों को तोड़कर डाल दें। अब, इसे करीब 5 मिनट तक हल्की आंच पर उबालें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी मात्रा में गुड़ या शहद भी मिला सकते हैं। इसके बाद चाय को छान लें और इसे हल्का गर्म पिएं।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- (टेंशन वाली खबर) उत्तराखंड में एक बार फिर पैर पसार रहा कोरोना, राज्य में गुरुवार को मिले 106 कोरोना संक्रमित मरीज

गुड़ में भी लैक्सेटिव गुण पाए जाते हैं, जो पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करते हैं। साथ ही गुड़ शरीर में पोटैशियम की भी पूर्ति करता है जिससे पानी की कमी नहीं होती है और पेट ठीक रहता है। वहीं, गर्म पानी में शहद डालकर पीने से शरीर को पोषण मिलता है, साथ ही शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे भी पाचन बेहतर होता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।