Uncategorizedराष्ट्रीय

भाजपा का संकल्प पत्र जारी, पांच साल तक मुफ्त राशन, UCC का वादा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी घोषणा, जाने बड़े एलान

भाजपा ने आज सुबह लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय में भाजपा का घोषणापत्र जारी किया गया। बता दें, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 वरिष्ठ नेताओं की एक समिति ने घोषणापत्र तैयार किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समिति की संयोजक हैं। 

पीएम मोदी ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, ‘भाजपा ने घोषणा पत्र की सुचिता को फिर स्थापित किया है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ – युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है। हमारा फोकस नौकरी पर है।

आइए जानते हैं भाजपा के घोषणापत्र की बड़ी बातें- 

मुफ्त राशन की योजना आने वाले पांच साल तक जारी रहेगी

घोषणापत्र में कहा गया है कि साल 2020 से 80 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। अगले पांच वर्षों तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुफ्त राशन देना जारी रखेंगे।

हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इससे इन परिवारों का बिजली बिल जीरो हो जाएगा।

पर्यावरण अनुकूल शहरों का विकास करेंगे

पार्क, खेल के मैदान जैसे अधिक हरित स्थानों का विकास करने का वादा किया गया है। वहीं झीलों और तालाबों जैसे जलाशयों को पुनर्जीवित करेंगे ताकि शहरों को पर्यावरण अनुकूल और लोगों के रहने योग्य सुविधायुक्त बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  (लालकुआं क्राइम न्यूज़) अपहरण व लूट के मामले में 4 गिरफ्तार, एक फरार

तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का वादा

एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त किया है। अब तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाएंगे।

महिला एसएचजी को सर्विस क्षेत्र से जोड़ेंगे

महिला एसएचजी को कौशल और संसाधनों के माध्यम से आईटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, रिटेल और पर्यटन के क्षेत्रों से जोड़कर उनकी आय बढ़ाने के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।

कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण करेंगे

औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण करेंगे, जिसमें शिशुगृह जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी।

पेपर लीक नियंत्रण के लिए कानून लागू करेंगे

घोषणापत्र में कहा गया है कि सरकारी भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता को रोकने के लिए सख्त कानून बनाया है। अब, इस कानून को सख्ती से लागू करके, युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को कड़ी सजा देंगे।

70 साल से ज्यादा के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना में लाने का वादा

70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

एमएसपी में बढ़ोतरी। 

यह भी पढ़ें 👉  (भूकंप अपडेट) फिर डोली उत्तराखंड की धरती

घोषणापत्र में कहा गया है कि प्रमुख फसलों के लिए एमएसपी में अभूतपूर्व वृद्धि की है। समयबद्ध तरीके से एमएसपी में वृद्धि को जारी रखेंगे।

सब्जी उत्पादन और स्टोरेज के लिए नए क्लस्टर बनाएंगे

अन्नदाताओं को जरूरी कृषि इनपुट प्रदान करके पौष्टिक सब्जियों का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन देंगे। साथ ही प्याज, टमाटर, आलू आदि जैसी आवश्यक सब्जियों के उत्पादन के लिए नए क्लस्टर स्थापित करेंगे। इन क्लस्टर्स में भंडारण और वितरण की सुविधाएं भी प्रदान करेंगे।

आयुष्मान योजना के दायरे में ट्रांसजेडर भी होंगे

ट्रांसजेंडरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए गरिमा ग्रह के नेटवर्क का विस्तार करेंगे। देश भर में ट्रांसजेंडर्स की पहचान सुनिश्चित करने के लिए पहचान पत्र जारी करेंगे एवं सभी पात्र ट्रांसजेंडर को आयुष्मान भारत के अंतर्गत कवर करेंगे।

हर घर नल से जल योजना का विस्तार

14 करोड़ से अधिक परिवारों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल से जल सुलभ हुआ है। इस योजना का और अधिक विस्तार किया जाएगा। 

हर गरीब को पक्का घर देने की योजना जारी रहेगी

भाजपा सरकार ने गरीबों को चार करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए तीन करोड़ घर और बनाने का संकल्प।

दिव्यांगों को आवास दिए जाएंगे

यह भी पढ़ें 👉  राशिफल- आज इन राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, कुंभ राशि वालों को रहना होगा सतर्क, पढ़ें दैनिक राशिफल

दिव्यांगों को अब पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी, उनकी विशेष जरूरतों के अनुसार उन्हें आवास मिल सके, इसके लिए विशेष रूप से काम किया जाएगा।

डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या बढ़ेगी

सहकारिता से समृद्धि के विजन पर चलते हुए भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएगी। देशभर में डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या भी बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी।

वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार होगा

भाजपा देश के कोने-कोने में वंदे भारत ट्रेनों का भी विस्तार करेगी। देश में वंदे भारत के तीन मॉडल चला करेंगे – स्लीपर, चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो। उसी प्रकार से आधुनिक और विकसित भारत की दिशा में आज अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन का काम तेजी से चल रहा है और करीब पूर्ण होने की ओर है।

इसके अलावा घोषणापत्र में यह बड़े वादे भी किए गए हैं। 

  • स्वनिधि योजना का गांवो तक विकास होगा।
  • सभी को स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।
  • सीमा सीमापार घुसपैठ पर नकेल।
  • मछुआरों के लिए बीमा योजना।
  • समान नागरिकता संहिता (यूसीसी) लागू की जाएगी।
  • मुद्रा योजना के तहत 20 लाख रुपये के लोन दिए जाएंगे। 
  • पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचने के लिए तेजी से काम करेंगे।
  • सरकार की उज्ज्वला योजना जारी रहेगी।
  • राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा।

राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा