Uncategorizedअंतरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

एक ऐसे फल जो धरती का सबसे ताकतवर फल है, जितना हो सके कीजिये सेवन इस फल का, जानिए फायदे

धरती का सबसे ताकतवर ये फल, जितना हो सके कीजिये सेवन इस फल का, बीमारी आपको छू भी नहीं पायेगी, जानिए इस फल के फायदे इस फल के नाम की बात करे तो आपको बता दे की नाम फिकस रिलिजियोसा सूखे फल है। जो दुनिया में सबसे पहले फल के नाम से जाना जाता है। ये सूखे फल कई तरह से फायदे देते है। इस फल की दवाएं भी बनाई जाती है। चलिए जानते है इस फल के फायदे।

इस फल में कई तरह के फायदे है कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, लिपिड, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस होते हैं जो की मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैसा की आपको बता दे की अगर आप इस फल का सेवन करना शुरू कर देते है तो आपको कई तरह से फायदे देखने को मिलेंगे। फ़िकस रिलिजियोसा या पवित्र अंजीर भारतीय उपमहाद्वीप और इंडोचाइना की मूल निवासी अंजीर की एक प्रजाति है जो मोरेसी।

यह भी पढ़ें 👉  गौला खनन संघर्ष समिति का धरना 91 वे दिन क्रशर संचालकों से समझौते के बाद समाप्त

फिकस रिलिजियोसा सूखे फल की खेती भारत में भी की जाती है और भारत के कोई से भी बाजार में ये फल आपको आराम से मिल जायेगा। आपको बता दे इस फल की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले जमीन की अच्छे से जुताई करने पड़ती है इस फल की खेती करने के लिए सीड्स का इस्तेमाल कर सकते है या फिर नर्सरी से कॉलम या पौधे भी खरीद कर लगा सकते हैं। सीड्स से खेती करने पर फिकस रिलिजियोसा सूखे फल को फल देने में करीब 8 साल का समय लगता है।

यह भी पढ़ें 👉  काम की खबर... पूरा पढ़े आज सुरुचि इंडेन गैस ने

इस फल की बाजार में डिमांड बनी एहति है कभी कम नहीं होती है। फिकस रिलिजियोसा सूखे फल की कीमत की बात की जाये तो आपको मार्केट में 2 हजार रूपये किलो मिलेगा। अगर आप इस फल की खेती करना चाहते है तो आप बहुत ही अच्छा सोच रहे है इस फल की खेती बहुत ही मुनाफा है और आपको बता इस फल की एक बार ही बहुत समय लगता है पर उसके बाद हर साल फल देते है ये फल और इस फल की खेती एक एकड़ तक की जगह पर शुरू कर्व सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  ठंड से जीवन अस्त व्यस्त,